पंजाब Breaking News देश भारत खबर विशेष राज्य

HP ने राज्य लोक सेवा आयोजित महिलाओं को प्रतियोगी परीक्षा शुल्क भुगतान की छूट

jairam thakur cm himachal pradesh HP ने राज्य लोक सेवा आयोजित महिलाओं को प्रतियोगी परीक्षा शुल्क भुगतान की छूट

शिमला। हिमाचल प्रदेश ने शनिवार को राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित होने वाली महिला उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट देने का निर्णय लिया। राज्य सरकार के सत्ता में आने के दो साल पूरे होने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता की।

मंत्रिमंडल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को वर्तमान राज्य सरकार के दो साल के कार्यकाल को पूरा करने के लिए समारोह आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। एक अन्य निर्णय में, राज्य को कई प्राकृतिक और मानव प्रेरित खतरों की भेद्यता को ध्यान में रखते हुए, मंत्रिमंडल ने तीन कंपनियों से मिलकर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) का गठन करने का निर्णय लिया।

इससे राज्य सरकार को अपने संसाधनों को पूर्व स्थिति में लाने और प्राकृतिक आपदाओं के मामले में कम से कम समय के भीतर उन्हें जुटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा एसडीआरएफ का उपयोग मणिमहेश यात्रा, श्रीखंड यात्रा, किन्नर कैलाश यात्रा और अन्य घटनाओं के दौरान भी किया जा सकता है जहाँ निवारक उपायों की आवश्यकता होती है। इसने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के 9 वीं और 10 वीं कक्षा के सभी छात्रों को मुफ्त पाठ्य पुस्तकें प्रदान करने पर भी अपनी सहमति दे दी।

कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण और मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को दी जाने वाली वित्‍तीय सहायता को 20,000 रुपए बढ़ाने के लिए अपनी सहमति दी। अब लाभार्थियों को 1.30 लाख के बजाय 1.50 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह, मुखिया आवास योजना के तहत राशि को मौजूदा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 35,000 रुपये करने का भी निर्णय लिया गया। इसने 10 उपज यार्डों को ई-एनएएम (इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) से जोड़ने के लिए अपनी उपज के किसानों को पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित करने की स्वीकृति दी।

इसके साथ, 29 मार्केट यार्ड (सब्ज़ी मंडी) को इस सुविधा से जोड़ा गया है। यह किसानों को उनकी उपज की बिक्री के लिए एक आम ऑनलाइन बाजार मंच प्रदान करेगा, इसके अलावा उन्हें समय पर ऑनलाइन भुगतान के साथ पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से बेहतर मूल्य प्रदान करेगा। मंत्रिमंडल ने कार्मिक विभाग में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग से सीधी भर्ती के माध्यम से हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवाओं के 10 पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी। इसने अपने सुचारू कामकाज के लिए पुलिस विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 174 पदों को भरने के लिए अपनी स्वीकृति दी।

आबकारी और कराधान विभाग के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने और ई-वे बिल सत्यापन, पंजीकरण सत्यापन और डिस्टलरी कर्तव्यों की वसूली और अन्य संबंधित कार्यों के लिए पर्याप्त कर्मचारी प्रदान करने के लिए, मंत्रिमंडल ने आबकारी और कराधान निरीक्षकों के 50 पदों को भरने का फैसला किया सीधी भर्ती के माध्यम से विभाग। इसने अनुबंध के आधार पर उपायुक्त कार्यालय शिमला में 25 पद जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) को भरने का फैसला किया।

सुरक्षित और सुरक्षित एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों को अधिक सुरक्षित और पेशेवर बनाने के लिए, राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोर्ट्स रूल्स, 2019 को अपनी मंजूरी दी। यह विभिन्न गतिविधियों जैसे पैराग्लाइडिंग, हैंडलिंग और पैरामोटर आदि को कवर करेगा। 34 वर्ष से अधिक के अपने करियर के दौरान राज्य के मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी की सेवाएं। बलदी ने विभिन्न पदों पर राज्य की सेवा की और 31 दिसंबर को मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उन्हें शॉल और हिमाचली टोपी देकर सम्मानित किया।

Related posts

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू, सुरक्षा की कडी व्यवस्था

mahesh yadav

Uttarakhand Election 2022 Result Live Updates: उत्तराखंड में भाजपा की जीत तय, BJP= 48, INC= 18, OTH= 04 (रुझान)

Neetu Rajbhar

कासगंज में भड़की हिंसा, दो बसों और दुकानों में लगाई आग

Rani Naqvi