September 22, 2021 11:25 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

पीरिड्स के दिनों में पैड से हैं परेशान तो करें टैम्पोन का करें इंस्तेमाल…

p 1 पीरिड्स के दिनों में पैड से हैं परेशान तो करें टैम्पोन का करें इंस्तेमाल...

महिलाओं के लिए सबसे मुश्किव भरे दिन महामारी यानि की पीरियड्स के कहे जाते हैं। हर महीने सात से आठ दिन तक योनि से निकलने वाले ये रक्त स्त्राव लड़कियों के लिए बहुत ही दर्दभरे होते हैं। पीरिड्य के दिनों में यूं तो आमतौर पर महिलाएं पैड्स का यूज करती हैं। लेकिन गर्मियों के दिनों में ये पैड्स नीजि अंगों नुकसान पहुंचा सकते हैं और काफी महिलाओं के नीजि अंगों में खुजली या फिर छिलन की शिकायत भी देखने को मिलती है। जिसकी वजह से उन्हें चलना फिरना बहुत मुश्किल होता है।
सैनिटरी नैपकिन या पैड्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध तो होते हैं, लेकिन उनमें कुछ कमियां भी होती हैं। लगातार रगड़ने के कारण, योनि की बाहरी त्वचा में जलन, लाल पड़ना और चकत्तों के साथ खुजली आदि समस्या हो जाती है।
अगर आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब सैनिटरी नैपकिन के विकल्प के रूप में टैम्पोन के उपयोग पर खूब जोर दिया जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं टेम्पोन के बारे में क्या होता है टेम्पोन और इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

p 2 पीरिड्स के दिनों में पैड से हैं परेशान तो करें टैम्पोन का करें इंस्तेमाल...
टैम्पोन एक छोटा रुई का प्लग होता है जो पीरियड्स के रक्त को अवशोषित करता है। आपको इसे योनि में डालना होता है और यह रक्त को अवशोषित करने के लिए फैलता है । अंगर जाकर टेम्पोन फूल की तरह फैल जाता है और सारा रक्त अपने अंदर भर लेता है।
इसमें एक छोटा सा धागा होता है जो योनि के बाहर रहता है, जिससे आप टैम्पोन को आसानी से बाहर निकाल सकती हैं। टैम्पोन भारी या हल्के प्रवाह के लिए विभिन्न अवशोषण स्तर के साथ आते हैं और आप अपने हिसाब से एक का चयन कर सकती हैं।
टैम्पोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उन्हें लाने, ले जाने में आसानी होती है।

https://www.bharatkhabar.com/know-how-to-girls-young/

टैम्पोन सभी आकारों और अवशोषण क्षमता के साथ आते हैं। अगर आप पहली बार टैम्पोन का उपयोग करना सीख रही हैं, तो पतले आकार के टैम्पन का उपयोग करना बेहतर होगा। जब आपके मासिक धर्म का प्रवाह मध्यम से अत्यधिक होता है, तब इसे योनि में डालना और भी आसान होता है क्योंकि इससे टैम्पोन अधिक आसानी से फिसलकर अंदर चला जाता है। और ये मार्केट में भी बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं।
अगर आप भी गर्मियों में या किसी भी मौसम में पीरियड्स के दिनों में परेशान रहती हैं तो अब आपको घराने की जरूरत नहीं है आप टेम्पोन का इस्तेमाल कर सकती हैं । खास तौर पर टेम्पोन उन महिलाओं के लिए ज्यादा अच्छा होता है जो स्विंग करती हैं।

Related posts

ब्लैकहेडेस हटाने के लिए घर पर ही बनाएं स्क्रब

kumari ashu

लॉकडाउन में बिना पार्लर के ऐसे चमकेगा आपका चेहरा

Mamta Gautam

एमपी के सीएम कमलनाथ बोले, खेतों में लगी आग को रोकें किसान

Trinath Mishra