होली खेले पर बालों और स्किन का ध्यान रखकर

नई दिल्ली। होली का त्योहार अब नजदीक ही है और रंगो के इस त्योहार में सब बेपरवाह केवल रंग के माहौल में और खुशी के माहौल में खो जाते है। ऐसे में आप अपनी स्किन और बालों को भूल जाते है। लेकिन आजकल के रंगो से स्किन के साथ-साथ बालों को भी बहुत नुक्सान होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएगें जिनसे आप अपनी स्किन या बालों के खराब हो जाने के डर को छोड़ आराम से इस त्यौहार का मजा लें सकेंगे।

त्वचा को बचाने के लिए यह है कारगर

– होली से एक दिन पहले या एक रात पहले आप अपने फेस और अपने शरीर के बाकि हिस्सो पर सरसो का तेल लगा लें इससे होली खेलने के बाद आपके शरीर पर लगे रंग आसानी से निकल जाएगें।

– अगर आप को सरसो के तेल से चिपचिपाहट महसूस होती है तो औप इसकी जगह बॉडीलोशन या फिर क्रीम को भी इस्तेमाल कर सकते है।

– होली से पहले आप रंगो का चयन जरा ध्यान से करें क्योकि होली पर कैमिकल वाले रंग भी बाजारों में बहुत बिकते है। इन रंगो से स्किन को ज्यादा नुक्सान होता है।

– होली खेलते समय अपने कपड़ो का भी ध्यान से चयन करे। होली के समय आप ऐसे कपड़े पहने जिनसे आपके शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा ढका रहे। इससे आपके शरीर के कम हिस्से पर ही रंग लग पाएगा और आप रंगो के रसायनिक प्रभाव से भी सुरक्षित रहेंगे।

बालों का भी ऐसे रखें ध्यान

– होली खेलने से कुछ समय पहले आप अपने सर की नारियल, जैतुन या सरसों के तेल से अच्छे से मालिश कर लें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि तेल गर्म ना हो वर्ना इस तेल से आपको नुक्सान भी हो सकता है।

– होली के दौरान आप अपने बालों को खुला ना छोड़े। बालों को खुला छोड़ने से आपके बालों को ज्यादा हानी होगी क्योंकि खुले बाल ज्यादा रंग सोखते है जिससे वो रंग आपकी स्कैल्प पर भी जमा हो जाता है।

– होली खेलते समय आपको अपने सर को स्कार्फ या टोपी से ढक लेना चाहिए और अगर आप टोपी पहनने से पहले अपने सर को शॉवर कैप से कवर कर लेते है तो इससे आपके सर की सुरक्षा दोगुनी है जाएगी।

– अगर आपने होली सूखे रंगो से खेली हो तो आपको अपने सर को तुरंत नहीं धोना चाहिए। आप पहले ब्रश से अपने सर में लगे रंग को अच्छे से झाड़ ले। इससे सर का ज्यादा से जायाद रंग निकल जाएगा।

– अगर आपने होली गीले रंगो से भी खेली है तो भी आप अपने सर को शेम्पु से धोते समय ज्यादा शेम्पू नहीं रगड़ना चाहिए क्योंकि रंगो को निकलने में थोड़ा वक्त तो लगता ही है।