September 21, 2021 10:36 am
featured लाइफस्टाइल

कैसे दूर होगी आंखों की थकान, जानिए आसान तरीका

कैसे दूर होगी आंखों की थकान, जानिए आसान तरीका

लखनऊ: जिस तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करने की जरूरत होती है। ज्यादा मेहनत करने के बाद शरीर थक जाता है, वैसे ही आंखों की थकान भी इन दिनों एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। ऐसे लोग जो ज्यादा देर तक लैपटॉप या मोबाइल फोन के सामने बैठे रहते हैं, उनमें ऐसी समस्या अक्सर देखी जाती है।

विशेषकर रात में जब ज्यादा समय तक स्क्रीन के सामने लोग रहते हैं, तो इसका नकारात्मक असर देखने को मिलता है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी काफी नुकसानदेह होती है। आंखों में इसके बाद कई तरह की दिक्कत होने लगती है, जिसमें जलन, खुजली, आंखें लाल होना अक्सर देखने को मिलता है। इसका लंबा असर आंखों पर कई रुपों में दिखाई देता है।

1. आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे आसान तरीका है कि मोबाइल या लैपटॉप के सामने ज्यादा देर न बैठे रहें। अगर यह संभव नहीं है तो थोड़ी थोड़ी देर पर ब्रेक लेते रहें। लगातार स्क्रीन की तरफ देखने से ऐसी समस्या सामने आ जाती है।
2. मोबाइल लैपटॉप या किसी भी स्क्रीन से आंखों की उचित दूरी बनाए रखें। कोशिश करें कि स्क्रीन से 25 इंच की दूरी पर बैठकर आप काम कर रहे हों, इससे आंखों पर दबाव कम पड़ता है।
3. फोन या लैपटॉप की ब्राइटनेस का भी ध्यान रखें। कई बार बहुत तेज रखने से भी आंखों पर असर होता है। विशेषकर रात में ब्राइटनेस और आसपास की लाइट के अनुसार बैलेंस बनाकर काम करें। बहुत अंधेरे में सिर्फ मोबाइल या लैपटॉप चलाते रहना भी आंखों के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में जरूरी है कि जहां बैठे हैं, वहां पर्याप्त मात्रा में लाइट हो।
4. आंखों की एक्सरसाइज समय-समय पर करते रहना चाहिए। इससे थकान से राहत मिलती है। जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करते हैं। वैसे ही आंखों को भी स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी है। आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि पूरी सुरक्षा और सावधानी बरती जाए।

नोट- उपरोक्त तथ्य सामान्य जानकारी के आधार पर हैं, किसी भी तरह की समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Related posts

सेना के पास गोला-बारूद की कमी नहीं, सेना की तैयारियों पर कोई संदेह नहीं संसद में बोले जेटली

piyush shukla

पहले अभिनन्दन को वापस लाओ: सुरक्षा संकट के जवाब के लिए नेटिज़ेंस और नेक्सस ने भाजपा का विस्फोट किया

bharatkhabar

UP: सर्पदंश से मौत पर मुआवजा, सभी जिलाधिकारियों के लिए बड़ा आदेश 

Shailendra Singh