January 23, 2022 1:18 am
featured धर्म यूपी

मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कीजिए यह उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कीजिए यह उपाय
लखनऊ: भगवान का पूजन अर्चन करने से सकारात्मकता का प्रसार होता है और जीवन में कष्ट दूर हो जाते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजा अर्चन सबसे लाभकारी होता है। कई संकटों से मुक्ति मिलती है, इसीलिए उन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है।
पूजन का विशेष महत्व
हनुमान जी का पूजन करने के लिए सबसे जरूरी है कि पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ इस काम को किया जाए। जब हम ईश्वर के चरणों में खुद को समर्पित कर देते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा हमें मिलता है। हनुमान जी के पूजन की बात करें तो इससे नकारात्मकता खत्म होती है। निराशा और दुखों का नाश होता है, बल और बुद्धि का विकास होता है। इसके साथ ही सभी तरह के भय दूर हो जाते हैं।
कैसे करें हनुमान जी को प्रसन्न
पूजन के लिए सबसे पहले साफ मन से स्नान ध्यान करें और स्वच्छ कपड़े पहन कर पूर्व की दिशा में मुंह करके बैठें। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल वाला दीपक भी जलाया जा सकता है।
हनुमान जी भगवान श्री राम और माता सीता के सबसे बड़े भक्त हैं। इसीलिए उन को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम और माता सीता की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं। जरूरतमंदों की मदद करें, पूजन के दौरान बूंदी का भोग लगाया जा सकता है। इसके अलावा उन्हें चोला चढ़ाएं, बंदरों को गुड़ और चना भी खिलाने से भगवान प्रसन्न होते हैं।

Related posts

पेरिस जलवायु समझौते पर अमेरिका पड़ा अलग-थलग

Srishti vishwakarma

उत्तर प्रदेश: ATS के एडिशनल एसपी ने ऑफिस में ही खुद को मारी गोली, मौत

rituraj

मैरिटल रेप विवाद में हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता से किया याचिका पर बड़ा सवाल

piyush shukla