हेल्थ featured

बरसात के दिनों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये चीजें

13 46 बरसात के दिनों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये चीजें

नई दिल्ली। बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। हर कोई इसका काफी बेसब्री से इंतेजार करता हैं। बारिश का मौसम आते हैं लोग इसका जमकर लुत्फ उठाना शुरू कर देतें हैं, लेकिन बरसात का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को भी लाता है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सबसे ज्यादा बीमार बरसात के मौसम में ही होते हैं क्योकि इन दिनों बीमारियां अपना आतंक फैलाना शुरू कर देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनके जरिए आप बारिश के मौसम का मजा भी उठा सकते हैं और अपने आप को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

13 46 बरसात के दिनों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये चीजें

जंक फूड से बचें

जंक फूड आजकल लोगों की जान बन गई है। घर पर खाना खाने की वजह लोग जंक फूड को लेकर काफी क्रेजी हो गए हैं। पर बरसात के मौसम में आपको विशेष रुप से आपको जंक फूड नहीं खाना है। जितना हो सके आप रोड साइड खाने को अवॉइड करें क्योंकि बारिश के मौसम में कई बैक्टीरिया जन्म लेते हैं जो आपके अंदर जंड फूड के जरिए चले जाते हैं।

न्यूट्रिशियस फूड का सेवन

बरसात के मौसम में आपको विशेष रुप से इसका ध्यान रखना है कि आप जो भी खाएं वो पूरी तरह से फ्रेश हो। आप जितना प्रिजर्व फूड से दूर रह सके उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। फ्रूट्स और सब्जियों को खाने से पहले उन्हें धोना कभी ना भूले। बरसात के मौसम में ऑयली फूड खाने से बचें। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप न्यूट्रिशियस फूड खाए।

अपने आप को रखें साफ

बरसात के मौसम में जितना हो सके अपने आप को साफ रखें। थोड़ी थोड़ी जेर में अपने हाथों को धोते रहें इससे  इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाएगा। बिना हाथ धोएं अपनी आंखों और मुंह को ना छुएं।

बरसात के दिनों में ऐसे करें मेकअप, दिखे खूबसूरत

Untitled 268 बरसात के दिनों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये चीजें

Mohini Kushwah

Related posts

ठगी: दस करोड़ कमाने के चक्कर में डेढ़ करोड़ गवाए

Mamta Gautam

निगमकर्मी हड़ताल पर, पूर्वी दिल्ली में कूड़े के ढेर

Rahul srivastava

गढ़वा घाट पर मोदी ने लिया सन्तों का आशीर्वाद, गाय को खिलाया चारा

Rahul srivastava