लाइफस्टाइल

जब टूटने लगें रिश्ते तो ऐसे डालें उनमें नई जान..

relation 2 जब टूटने लगें रिश्ते तो ऐसे डालें उनमें नई जान..

टूटते-बिखतरे रिश्तों का दर्द हर किसी ने अपनी जिंदगी में देखा होगा। वो लम्हा काफी दुख भरा भी होता है। क्योंकि हम समझ ही नहीं पाते आखिर ये रिश्ता ऐसे क्यों टूट रहा है और ये बात दोनों ही तरफ से सोची जाती है। जिसकी वजह से हम टूटते रिश्तों को संभालने में नाकाम हो जाते हैं। और जिंदगी भर उसके टूटने का दर्द अपने सीने में लिये फिरते हैं।
लेकिन क्या आपको पता है, अगर आप टूटते हुए रिश्ते को उसी वक्त समझकर हालातों को देखकर उन्हें समझाने और समझने की कोशिश करें तो काफी हद तक उस रिश्ते को बचाया जा सकता है। अगर सामने वाले ने रिश्ते से बाहरनिकलने की ठान ही ली है तो कुछ हो नहीं सकता। लेकिन अगर आप उस रिश्ते को बचाने के लिये कोशिश करते हैं तो शायद वो बच जाए।

break 1 जब टूटने लगें रिश्ते तो ऐसे डालें उनमें नई जान..

आज हम आपको रिश्तों की उलझती डोर को कैसे सुलझाएं के बारे में कुछ अहम टिप्स देने जा रहे हैं।

1-सोच समझकर फैसला लें

किसी भी रिश्ते को तोड़ने से पहले एक बार ठंडे दिमाग से सोचकर ही फैसला करें। सामने वाले को पूरा मौका दें अपनी बात रखने का। अगर आप उसे समझा नहीं पा रहे हैं तो किसी तीसरे समझदार व्यक्ति का सहारा लें।

2- गलती के साथ माफी मांगे

अपने रिश्ते को सुधारने के लिए जरूरी है कि आप सामने वाले से माफी के साथ अपनी गलती भी मानें औरदोबारा गलती ना करने का वादा करें ।

3-मिलकर बात करने की कोशिश करें

रिश्ते को जोड़ने के लिए जरूरी है कि आप अपने साथी के साथ कहीं अकेले में समय बिताएं। जहां आप दोनों गलफहमियों और गलतियों को भुलाकर नए सिरे से रिश्ते की शुरूआत कर सकें और ये बात हर रिश्ते पर लागू होती है। क्योंकि मिलकर सभी तरह की दरार को भरा जा सकता है।

4- एक दूसरे पर आरोप ना लगाएं
अगर आप रिश्ते को बचाने के लिए पूरी तरह की कोशिश कर रहे हैं तो एक बात याद रखें। भूलकर भी एक दूसरे पर आरोप न लगाएं।अतीत का अपने वर्तमान पर बोझ ना बनने दें बल्कि खुलेपन के साथ जींए और अपने खुलकर बातचीत करें।

5- शक करने से बचें
किसी भी मजबूत रिश्ते की नींव को शक पूरी तरह से हिला देती है। अगर आप किसी भी रिश्ते में शक करते हैं तो यकीन जानिए उसे आप कभी नहीं बचा सकते।एक:दूसरे पर शक ना करें और ना ही किसी तरह के इल्जाम लगाएं। इससे आप आसानी से अपने रिश्तों में दोबारा नयापन तो ला ही सकते हैं साथ ही बिखरे रिश्ते को जोड़ भी सकते हैं।

https://www.bharatkhabar.com/what-does-a-girl-think-about-in-a-relationship/

तो देखा आपने आप थोड़ी सी कोशिश करके अपने रिश्ते को दौबार से शुरू कर सकते हैं।

Related posts

अगर आपको भी है रात को सोने से पहले MUSIC सुनने की आदत तो रुक जाएं, ये हैं SIDE EFFECTS

Rahul

मीट से ज्यादा हेल्दी है यह 10 वैज फूड

kumari ashu

सास-बहू के तीखे रिश्ते को मीठा बनाएगी ये बातें

kumari ashu