पिंपल्स समस्या को हमेशा के लिए कहें बाय बाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

नई दिल्ली।  आज क समय में पिंपल्स लोगों की आम समस्या में से एक बन चुकी है हालांकि पिंपल्स जैसी समस्याओं को पहले हार्मोनल और फिजिकल चेंजेज़ के समय देखा जाता था पर अब ऐसा नहीं है। पाल्यूशन और गंदगी की वजह से पिंपल्स जैसी समस्या आज के आम समस्या बन चुकी है जिससे निपटने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इस आम समस्या से निपटने के लिए आप नैचुरल तरीकों को अपना सकती हैं जो पूरी तरह से नेचुरल होतें हे जिनसे आपकी स्कीन को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। आइए जानते हैं:-

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्कीन के लिए काफी अच्छी होती है। ये स्किन पोर्स को साफ करने के साथ ही एक्सेस सीबम प्रोडक्शन  को भी कंट्रोल करने में मदद करती है और साथ ही स्कीन पर होने वाली जलन से भी राहत दिलाती है।

कैसे लगाएं

1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पिंपल्स पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

लहसुन

लहसुन स्कीन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पिंपल्स को खत्म करने के लिए एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़  मौजूद होती हैं जो कि इस समस्या से छुटकारा दिलाती हैं।

ये भी पढ़े: पिंपल्स के लिए टूथपेस्ट है रामबाण इलाज, लेकिन गलत इस्तेमाल से हो सकती है गंभीर समस्या
कैसे लगाएं

लहसुन की एक-दो कली लें और इसे छिलकर इसे कूट लें। इसके बाद इसमें 4-5 बूंद पानी मिलाएं और इसे पिंपल्स पर अच्छी तरह से लगाएं और करीब 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर हटाकर चेहरा धो लें। ऐसा हर दूसरे दिन करें जबतक ये परेशानी खत्म ना हो जाए। आप देखेंगे कि आपको पिंपल्स की समस्या से निजात मिल जाएगा।

नीम

नीम में एंटी-बैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़ मौजूद होतें हैं जो पोर्स की सफाई कर पिंपल्स से राहत दिलाते हैं।

कैसे लगाएं

नीम के पत्तों को अच्छी तरह धोकर थोड़ा गुलाबजल या पानी मिलाकर पीस लें। अब इसमें दो चुटकी हल्दी मिलाएं और इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और सूखने पर धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा तबतक करें जबतक ये परेशानी खत्म ना हो जाए। आप चाहे तो इसकी जगह तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल पिंपल्स को खत्म करने  में काफी मददगार होता है। इससे आप पिंपल्स से होने वाली जलन और सूजन को भी खत्म कर सकते हैं इसके अलावा आप इससे स्कीन भी क्लीन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: शरीर के ये पार्ट भूलकर भी ना करें टच, हो सकती है परेशानी
कैसे लगाएं

हर रात सोने से पहले एलोवेरा जेल लें और इसे पिंपल्स पर अच्छी तरह लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें शहद मिलाकर इस्तेमाल करें। सुबह धो लें।

बर्फ

बर्फ पिंपल्स के लिए काफी अच्छा होता है। घर में मौजूद बर्फ से आसानी से पिंपल्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे लगाएं

सबसे पहले आप चेहरे को धोकर पोंछ लें। इसके बाद एक बर्फ का टुकड़ा लें और किसी साफ और मुलायम कपड़े में बांधकर पिंपल्स पर एक मिनट तक रखकर सिकाई करें। ऐसा तकरीबन 3-4 बार करें। इससे आपको जलन और सूजन से काफी राहत मिलेगी। साथ ही पोर्स टाइट होंगे और पिंपल्स धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। ऐसा कुछ दिनों तक हर रोज़ सोने से पहले करें।