November 26, 2022 3:18 pm
featured देश यूपी हेल्थ

सावधान क्या आप भी खरीद हैं नकली अदरक, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें हमारी खबर

सावधान क्या आप भी खरीद है नकली अदरक, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें हमारी खबर

यूपी न्यूज: कोरोना के बाद से अदरक का महत्व सबसे ज्यादा बढ़ा है। लेकिन चिंता की बात है कि अब बाजार में नकली अदरक की खेप उतारी जा रही है।ginger1 सावधान क्या आप भी खरीद हैं नकली अदरक, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें हमारी खबरऐसे में आप जो अदरक बाजार से खरीद रहे हैं वह कितना किफायती और सेहतमंद है। इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में सवाल उठता है कि अदरक की पहचान कैसे की जाए। कौन अदरक सबसे अच्छी होती है, और बाजार में कितने प्रकार की अदरक बेची जा रही है।

कर्नाटक की अदरक है बेस्ट

मंडी में करीब एक दशक से व्यापार कर रहे मंजूर आलम ने बताया कि अदरक की कई प्रकार की वैरायटी और क्वालिटी होती है। बाजार में इस समय कर्नाटक, बेंगलुरु, उड़ीसा और गुजरात की अदरक आ रही है। मंजूर का कहना है कि कर्नाटक की अदरक सबसे बढ़िया और देसी होती है। उनका कहना है कि जो देसी और अच्छे किस्म के अदरक होती हैं उनके अंदर जाली पड़ी होती है और रेशे होते हैं। ऐसी अदरक सेहत के लिए और आयुर्वेद के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए अदरक खरीदते समय अदरक के अंदर जाली और रेसे का ध्यान रखें।

अदरक की जगह तहड़ को बेचा जा रहा

अदरक बताकर बेची जा रही पहाड़ी तहड़। पौड़ी गढ़वाल और चमोली के ऊपरी हिस्से में एक पेड़ होता है,जिसे तहड़ बोला जाता है। इसका कंद बिल्कुल अदरक की तरह होता है। तहड़ हालाकी बहुत ज्यादा बड़ा पेड़ नहीं होता लेकिन इसकी ऊंचाई करीब 5 फीट के आस पास होती है। जिसे पहाड़ी इलाकों में अदरक की जगह पर तहड़ को आयुर्वेद के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन अब यही मैदानी इलाकों में अदरक में मिलाकर बेची जा रही है। क्योंकि तहड़ सूखकर बिल्कुल अदरक के जैसी हो जाती है और देखने में बिल्कुल अदरक की तरह दिखने लगती है।

अदरक खरीदते से यह बात रखे ध्यान

देसी अदरक बारीक चाल की होती है। इसकी पहचान खुशबू और इसमें पड़े जाली से की जाती है। अदरक जितना ही पुराना और जालीदार रेशादार होगा उतना ही इसका स्वाद और गुड़ बढ़ता है। इसलिए अदरक खरीदने से पहले छोटा सा टुकड़ा तोड़कर इसके अंदर पड़े जाली को देखते हुए महक और स्वाद ले लेना चाहिए।

Related posts

सपा का गिरा एक और विकेट, सुभाष राय भाजपा में हुए शामिल

Neetu Rajbhar

पंजाब के सीएम अमरिंदर मिले नरेंद्र मोदी से, कही ये बात

bharatkhabar

एलडीए लगायेगा मकान और प्लॉट से जुड़े फर्जीवाड़े पर रोक, समिति का हुआ गठन

Aditya Mishra