featured हेल्थ

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से कैसे बचें, जानें कुछ घरेलू उपाए

WHATERMELON JUICE गर्मियों में डिहाइड्रेशन से कैसे बचें, जानें कुछ घरेलू उपाए

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, और तापमान बढ़ने के साथ-साथ लू का खतरा ज्यादा हो जाता है जिस कारण स्वास्थ्य परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसलिए गर्मियों में डाइट का विशेष रूप से ध्यान रखाना चाहिए। कड़ी धूप से बचने और खुद को ठंडा रखने के लिए पानी और तरल पदार्थ का इस्तेमाल करना चाहिए। लिहाजा ये जानना जरूरी है कि गर्मी की मार से हमारे शरीर का कैसे बचाव हो और हम हाइड्रेटेड रहे। चलिए जानते हैं कुछ घरेलू टिप्स…

तरल पदार्थ का सेवन जरूरी

हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम गर्मियों में रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीये। साथ ही छाछ, चावल का पानी, नींबू या आम का रस और दाल का सूप पीने से भी लाभ होगा।

रसीले फलों का करें इस्तेमाल

गर्मी को मात देने के लिए हमें खाने में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूज जैसे रसीले फलों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। चूंकि ये फल तासीर में ठंडे होते हैं और सेहत के लिए फायदेमंद। दरअसल गर्मी में शरीर में पानी की कमी से मिनरल्स और विटामिन्स का लेवल कम हो जाता है। जिस वजह से चक्कर और कमजोरी का एहसास हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ज्यादा पानी की मात्रा वाले फूड का इस्तेमाल करें। सबसे अच्छा है कि हम नींबू-पानी, शर्बत, छाछ, दही या नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

सत्तू का शर्बत फायदेमंद

आम तौर पर लोग सत्तू का शर्बत कम पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसका स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर होता है खासकर गर्मी में। सत्तु का शर्बत ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत होने के साथ-साथ स्टेमिना को बढ़ाने वाला ड्रिंक होता है। जिसके इस्तेमाल से शरीर का तापमान स्थिर रहता है और पाचन तंत्र अच्छा रहता है।

Related posts

एशियन गेम्स 2018 के तीसरे दिन तक तीन दिग्गजों ने गोल्ड मेडल प्राप्त किए

mahesh yadav

मृत्यु तो निश्चित है, अभी चलता रहेगा कुंभ… जानिए कोरोना को लेकर क्या बोले संत

Aditya Mishra

जम्मू-कश्मीर:अरनिया सेक्टर में हुआ विस्फोट, 1 की हुई मौत,5 घायल

rituraj