Computer featured Mobile साइन्स-टेक्नोलॉजी

WhatsApp: बिना इंटरनेट के कंप्यूटर व लैपटॉप में एक्सेस कर पाएंगे व्हाट्सएप, जानें यूज करने का प्रोसेस

whatsapp WhatsApp: बिना इंटरनेट के कंप्यूटर व लैपटॉप में एक्सेस कर पाएंगे व्हाट्सएप, जानें यूज करने का प्रोसेस

कई महीने से WhatsApp मल्टीपल अकाउंट लॉगिन फीचर को टेस्ट कर रहा था। इस फीचर को सभी के लिए जारी किया गया है। इस फीचर से यूजर्स अपने अकाउंट को सेकेंडरी डिवाइस में कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए उनके प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है।

इस फीचर को कंपनी ऑफिशियली बीटा लेबल के साथ दे रही है। WhatsApp के नए अपडेट में इस फीचर को आप देख सकते हैं। ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों वर्जन के लिए जारी किया गया है। WhatsApp कई महीने से इस फीचर को टेस्ट कर रहा था। इससे अगर यूजर के स्मार्टफोन में इंटरनेट नहीं भी है या वो ऑनलाइन नहीं है फिर भी यूजर्स सेकेंडरी डिवाइस से मैसेज को लगातार सेंड और रिसीव कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरा फीचर।

आप 4 डिवाइस पर ही कर पाएंगे लॉगिन
व्हाट्सअप अभी अपने यूजर्स को Multi-device Beta प्रोग्राम के तहत इस फीचर का अर्ली एक्सेस दे रहा है। इसमें आप व्हाट्सअप वेब के तहत अपने अकाउंट को फोन में इंटरनेट न होने पर भी कंप्यूटर व लैपटॉप पर एक्सेस कर पाएंगे। आप 4 डिवाइस पर ही लॉगिन कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि इस फीचर में भी एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा दी गई है। यानी आपकी चैट, मीडिया और कॉल की गोपनीय बनी रहेगी। हालांकि अगर मेन डिवाइस 14 दिन से अधिक समय तक डिसकनेक्ट रहा तो लिंक्ड डिवाइस से आपका व्हाट्सअप वेब अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा।

हालाँकि, प्रक्रिया को केवल एक बार करने की आवश्यकता है। इसके बाद यूजर्स अपने स्मार्टफोन के बिना भी व्हाट्सएप वेब एक्सेस कर सकेंगे। कुछ उपकरणों के लिए, फीचर में सीधे व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप के माध्यम से ऑडियो और वीडियो कॉलिंग भी शामिल है।

इस तरह यूज कर सकते हैं ये फीचर
सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सअप पर क्लिक करें। जब ऐप खुल जाए तो टॉप पर दाईं तरफ मौजूद 3 डॉट वाले आइकन पर क्लिक करें।
इसमें तीसरे नंबर पर दिए लिंक्ड डिवाइसेज पर क्लिक करें।
अब आपके सामने जो स्क्रीन होगी, उसमें लिंक डिवाइस के नीचे Multi-device Beta लिखा मिलेगा। आप अब इस पर क्लिक कर दें।
यहां Join Beta ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ें। अब आए विकल्प पर Continue कर दें। इसके बाद आपको अपने फोन से व्हाट्सअप वेब पर क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। अब आपका व्हाट्सअप अकाउंट लॉगिन हो जाएगा।

अभी इसमें काम नहीं करेंगे कुछ फीचर
इस तरह व्हाट्सअप वेब यूज करने के दौरान आपको कुछ बातों का जानना जरूरी है। दरअसल अभी इसमें मोबाइल वाले कई फीचर्स काम नहीं करेंगे। जैसे आप पुराने वर्जन से इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे। आप इसमें लिंक प्रिव्यू वाले मेसेज नहीं देख पाएंगे। आपको इसमें लाइव लोकेशन का ऑप्शन भी नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः- भारत में होगी अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक, रूस, अमेरिका और शियाई देश होंगे शामिल, चीन-पाक से नहीं उम्मीद

Related posts

कांग्रेस में हो सकता है बड़ा बदलाव, गांधी परिवार से बाहर का हो सकता है अध्यक्ष !

pratiyush chaubey

बांग्लादेशः राजधानी में 7 दिनों से प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर हमला

mahesh yadav

क्या पीएम मोदी की ये रैली सबसे विवादास्पद है?

Breaking News