drinking water 1617948386 आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए ?

यह सवाल बहुत बार पूछा जाता है और इसका जवाब बहुत ही आसान भी लगता है।
हमारा शरीर हमें बता देता है कि हमें पानी की कितनी जरूरत है ।
सबसे पहले, इसके बारे में बहुत ज्यादा तनाव मत लीजिए। हमारा शरीर बुद्धिमान है और जब हमें इसकी आवश्यकता होगी तो यह हमसे पानी मांगेगा।

हम जानवर हैं और प्यास एक वृत्ति है

जब तक हम किसी विकार से पीड़ित नहीं होते या हम विषम परिस्थितियों में नहीं होते है, प्यास की अनुभूति हमें यह संकेत देगी कि यह पानी पीने का समय है। मनुष्य आखिरकार जानवरों की तरह ही एक प्रजाति है। वे अपनी प्रवृत्ति का जवाब देते हैं।

लेकिन पानी की सही मात्रा कितनी है?

हालांकि, अगर आप पीने के लिए पानी की सही मात्रा को मापना चाहते हैं, तो यह प्रति दिन लगभग 1 या 2 लीटर होगा। ये व्यक्ति के भौतिक संविधान पर निर्भर करता है। गिलास की बात करें तो आपको प्रति दिन 4 से 8 गिलास पानी के बारे में सोचना होगा।

क्या हम स्वाभाविक रूप से एक दिन में 1 से 2 लीटर के बीच पीते हैं?

हां, एक दिन में 1 से 2 लीटर पानी के बीच एक इंसान को आमतौर पर सहज रूप से पीता है। यहां तक कि जब आप इसे एक बोतल के साथ नाप नहीं रहे हैं।

क्या पानी पीने से वजन कम होता है?

सबसे बड़े वहम में से एक यह है कि ज्यादा पानी पीने से हमारा वजन कम करने में मदद मिलती है। ज्यादा पानी पीना बस आपको आपकी डाइटिंग में मदद करेगा लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पीने का पानी जितना पीना चाहिए उतना ही पीना चाहिए। पानी सिर्फ सही मात्रा में ही स्वस्थ है।

क्या हम केवल पानी पीने से हाइड्रेट होते हैं?

नहीं, दरअसल, हमारे तरल सेवन का 20% पानी से नहीं आता है। फल हमें रोजाना पीने वाले पानी का कुछ हिस्सा प्रदान करते हैं। फल के माध्यम से हम हाइड्रेटेड कर सकते हैं। इस और अन्य समान खाद्य पदार्थों में हमें वो 20% पानी मिलेगा जिसे हम सीधे नहीं पीते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा हो। उन्हें पानी की जगह बहुत ज्यादा नहीं लेना चाहिए।

गलवान में हुई हिंसक झड़प का एक साल पूरा, जानिए साल बाद कैसे हैं वहां के हालात

Previous article

बीजेपी ने तेज की मिशन 2022 की तैयारी, गांव गांव तक होगा सेवा कार्य

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.