कोरोना का होटल व्यापार पर कितना हुआ असर, सरकार से क्या है व्यापारियों की मांग

लखनऊ: कोरोना महामारी की मार झेल रहे अलग-अलग व्यापारी अपने बिजनेस को दोबारा खड़ा करने में लगे हुए हैं। अभी भी कई चुनौतियां हैं और उनका सामना करके ही आगे बढ़ना है। इसी विषय पर Bharatkhabar.com के संवाददाता आदित्य मिश्र ने लखनऊ के इंद्रजीत सिंह पटेल(Hotel Star Palace) जी से बात की।

प्रभावित हुआ व्यापार

इंद्रजीत सिंह ने बताया कि कोरोना का बहुत बुरा असर देखने को मिला। होटल इंडस्ट्री अभी भी काफी इसका असर झेल रही है। मौजूदा समय में लोग कम घर से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में व्यापार पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो रहा है। सरकारी मदद के सवाल पर उन्होंने कहा कि ना पिछले वर्ष किसी तरह की कोई मदद मिली थी, ना इस बार अभी तक सरकार की तरफ से कोई सहारा मिला है। जबकि उन्हें सभी तरह के बिल और भुगतान करने पड़ रहे हैं। विशेषकर बिजली बिल देना पड़ रहा है।

कोरोना का होटल व्यापार पर कितना हुआ असर, सरकार से क्या है व्यापारियों की मांग

क्या है मांग

होटल व्यापार से जुड़े इंद्रजीत सिंह ने बताया कि उनकी सबसे बड़ी मांग है कि सरकार बिजली बिल पर लगने वाले मिनिमम चार्ज/फिक्स चार्ज से छूट दे दे। इसके अलावा जितना बिजली का बिल इस्तेमाल किया जाए, उतने का ही बिल अभी जमा करना हो, यह सुविधा सरकार को देनी चाहिए। आर्थिक सहायता की मांग भी उन्होंने की, कहा कि जैसे किसानों को सरकार की तरफ से लोन उपलब्ध करवाया जाता है, वैसे ही कम ब्याज दर पर होटल व्यापारियों को भी राहत देनी चाहिए।

स्थिति सुधरने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आने वाले एक वर्ष में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती हुई दिखाई देगी। अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो माहौल और बिगड़ जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली और दूसरी लहर के दौरान भी चीजें काफी प्रभावित हुई। कर्मचारियों को आधी सैलरी फिर भी देना पड़ा। कई लोगों को नौकरी से बाहर का रास्ता भी दिखाया गया क्योंकि आर्थिक स्थिति अनुकूल नहीं थी। दोबारा माहौल सामान्य होने पर फिर पूरी क्षमता के साथ कर्मचारियों को रखा जाएगा।

असम की डॉक्टर अल्फा-डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित, ऐसे संक्रमण का देश में पहला केस

Previous article

शाहजहांपुर: पेट्रोल पंप पर बदमाशों ने सेल्समैन को मारी गोली, पढ़ें पूरी खबर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured