अगर आप भी सोच रहे है लिव इन रिलेशनशिप में रहना तो जान ले ये बातें

नई दिल्ली। लिव इन रिलेशनशिप में रहना यूं तो काफी अच्छा लगता है लेकिन इसके काफी नुकसान भी है। ऐसा बहुत ही कम होता है कि जो लोग लिन इन में रहते है उनका प्यार बरकरार रहता हो। एडजस्‍ट करने, त्‍याग, कई गलतफहमियों और जिम्‍मेदारियों, प्‍यार और आपसी समझ के बिना लिव इन रिलेशन भी लंबे समय तक नहीं टिक पाता है।

शादी से पहले एक साथ एक छत के नीचे रहना और प्यार कायम रख पाना कोई आसान बात नहीं होती है। क्योकि इसमें अगर कोई भी परेशानी आती है तो उसके लिए आप अपने माता पिता से उसकी शिकायत नहीं कर सकते। आमतौर पर ये देखा गया है कि जो लोग लिव इन में रहते हैं वो ज्यादा समय तक साथ नहीं चल पाते हैं जिसकी वजह से उनके रिश्तों में भी काफी कड़वाहट घुल जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो लिव इन में रहने के बाद भी आपके रिश्ते को जोड़कर रखती है।

जिम्मेदारी उठाए

अगर आप लिव इन में रहते हैं तो आप और आपका पार्टनर अपनी अपनी जिम्मेदारियों को उठाए।

दोस्तों की इ्जज़त करें

आपको अपने पार्टनर के दोस्तों की उतनी ही इज्ज़त करनी है जितना की आप अपने पार्टनर की करते हैं। अगर आप उनके दोस्‍तों को पसंद नहीं कर सकती हैं तो अपने दोस्‍तों को भी घर पर बुलाना बंद कर दें।

बाहर घूमने जाए

घर पर बैठे बैठे आप लोग काफी बोर जाते है जिसकी वजह से आपके रिश्तें में कड़वाहट होने लगती है। इसलिए आप दोनों वीकएंड पर एकसाथ कहीं घूम आएं। ताज़ी हवा में कहीं बाहर घूमने से आपके रिश्‍ते में भी ताज़गी भर जाएगी।

रोज सेक्स की उम्मीद ना करें

अगर आप लिव इन में रहते है तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप अपने पार्टनर के साथ रोज सेक्स कर सकते हैं। रोज़ सेक्‍स करने से आपकी ज़िंदगी नीरस हो सकती है। अगर आप सेक्‍स को इंजॉय करना चाहते हैं तो हफ्ते में दो-तीन बार सेक्‍स करना बेहतर रहता है।

स्पेस दें

आप दोनों को एक दूसरें की प्राइवेसी का ख्याल रखना है। डॉमिनेटिंग, चिपकू बनने से आपके पार्टनर का इस रिश्‍ते में दम घुटने लगेगा इसलिए उन्‍हें भी थोड़ी प्राइवेसी दें।

आरोप ना मढ़े

लीव में आप दोनों के बीच हर छोटी छोटी बाच पर लड़ाई हो सकती है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप हर चीज के लिए अपने पार्टनर पर आरोप ना मढ़े अपनी गलती स्‍वीकार करने से कोई छोटा नहीं हो जाता। सुख-दुख के साथी हैं तो गलती करने पर भी उसका ब्‍लेम साथ बांटें। घर के कामों में भी हाथ बटाएं।

आदतों को स्वीकार करें

जब आप लिव इन में रहते है तो उसके बाद आपको अपने पार्टनर की सभी आदतों के बारें में पता चल जाएगा। जिसके बाद हो सकता है कि आपको उनकी कुछ बातें पसंद ना आए जिससे आपको उन पर काफी गुस्सा भी आए तो उसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको उनकी उ आदतों को स्वीकार करना होगा। हले तो आप उन्‍हें प्‍यार से समझाने की कोशिश करें लेकिन अगर वो ना समझें तो उनकी उस आदत के साथ ही रहना सीख लें। खर्राटे लेना, तेज़ बोलना आदि बुरी आदतें कुछ लोगों में होती हैं।

डेंट पर जाए या अरेंज करें

लिव में रहने वालें लोगों को विशेष रुप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि लिव में रहने के बाद भी आपका प्यार खत्म ना हो मतलब आपको अपना प्यार उसी तरह से दिखाना चाहिए जैसें पहले आप दिखाया करते थे। डेट पर जाए घर में ही डेट अरेंज करें। कमरे को फूलों, खुशबू और रोशनी से सजाएं। इस तरह आप अपने घर पर ही रोमांटिक डेट का मज़ा ले सकते हैं। अगर आप रोज़ के नीरस जीवन से बोर हो चुके हैं तो किसी दिन घर को ही सजाकर आप अपने पार्टनर को सरप्राइज़ दे सकते हैं।

लड़ाई ना करें

यूं तो रिश्तें में लड़ाई होनी जरुरी होता है इससे आपके बीच प्यार और ज्यादा बढ़ता है लेकिन आपको अपने पार्टनर से रोज रोज लड़ाई नहीं करनी है। इससे आप दोनों के बीच का प्‍यार गायब हो सकता है। कम लड़ाई करें और अपने पार्टनर के साथ शांति से रहें।
अगर आप इ टिप्स पर ध्यान देंगे तो आप देखेंगे कि आपका प्यार लिव इन में रहने के बाद भी जिंदा रहेगा।