August 14, 2022 11:38 pm
featured धर्म पर्यटन यूपी

धन्नीपुर में पहले अस्पताल फिर होगा मस्जिद निर्माण, मई से शुरु होगा काम

अयोध्या में पहले अस्पताल फिर होगा मस्जिद निर्माण, धन्नीपुर में मई से शुरु होगा काम

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर के साथ ही धन्नीपुर में मस्जिद का निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरु होने वाला है। इस क्षेत्र में मस्जिद से पहले अस्पताल का काम शुरु होने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड की तैयारी

धन्नीपुर गांव में मस्जिद और अन्य निर्माण के लिए कुल 5 एकड़ की जमीन प्रस्तावित की गई है। जिस पर मस्जिद के साथ साथ अस्पताल, संग्राहलय और संस्कृति केंद्र का निर्माण होना है। इस पूरे क्षेत्र का विकास कार्य भी जल्द ही पूरा करने की योजना है।

ट्रस्ट के माध्यम से होगा निर्माण

राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद का समाधान निकलने के बाद प्रदेश सरकार ने 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी थी। इसी के बाद बोर्ड ने एक ट्रस्ट का निर्माण करके आगे की प्रक्रिया को शुरु कर दिया है। इस ट्रस्ट का नाम इण्डो इस्लामिक कल्चरल फाउण्डेशन है, इसी के माध्यम से अयोध्या में पूरे निर्माण कार्य को सम्पन्न करवाया जायेगा।

अयोध्या में पहले अस्पताल फिर होगा मस्जिद निर्माण, धन्नीपुर में मई से शुरु होगा काम

पहले अस्पताल से शुरु होगा काम

फाउण्डेशन के प्रवक्ता ने बताया कि धन्नीपुर में सबसे पहले अस्पताल बनाने का काम शुरु होगा। इस का नक्शा दिल्ली में तैयार कर लिया गया है। बोर्ड के लोगों के साथ बैठक करके इसमें जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। बोर्ड ने परिसर के चारों तरफ बनने वाली सड़क को और चौड़ी करने का सुझाव दिया है।

पार्किंग क्षेत्र और हरित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की बात कही जा रही है। पूरे नक्शे में कुछ मूलभूत बदलाव किए जा रहे हैं, जल्द ही इसका अंतिम रूप जिला प्रशासन को सौंप दिया जायेगा। इसके बाद मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य शुरु कर दिया जायेगा।

मई के महीने से निर्माण शुरु होने की संभावना लगाई जा रही है क्योंकि अभी इन सब कामों में लगभग एक महीने का वक्त लग जायेगा। दूसरी तरफ राम मंदिर का निर्माण कार्य भी शुरु हो चुका है। भक्तों ने मंदिर में दर्शन के लिए लंबे वक्त तक इंतजार किया है। इसके लिए पूरे देश से भारी संख्या में आर्थिक मदद भी मिल रही है।

Related posts

राहुल गांधी वीवीआईपी जगह बैठने के लायक नहीं है, हमने उन्हें सम्मान दिया: बीजेपी

Rani Naqvi

अफगानिस्तान के पास है एक ट्रिलियन डॉलर का खजाना, किस देश का होगा अधिकार

Rani Naqvi

राजधानी में दोस्त के सामने दो नाबालिक लडकियों के साथ गैंगरेप

Rahul srivastava