featured यूपी

रक्षाबंधन के दिन वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे दत्तात्रेय होसबाले

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे दत्तात्रेय होसबाले

लखनऊ। रक्षाबंधन के अवसर पर लखनऊ के गोमतीनगर स्थित सीएमएस प्रांगण में संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे। पर्यावरण और जल संरक्षण के क्षेत्र में काम करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि का गठन किया है। इस गति-विधि के माध्यम से संघ वृक्षारोपण के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्ति, संस्थाएँ और भविष्य में कार्य करने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को साथ में लेकर कार्य करता है।

22 अगस्त से 29 अगस्त तक होगा प्रकृति वंदन
इस बार पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने समाज को साथ लेकर रक्षा बंधन के दिन 22 अगस्त से लेकर 29 अगस्त तक प्रकृति वंदन कार्यक्रम तय किया है। इस दौरान एक ओर जहां पर्यावरण की रक्षा व पौधों को बचाने का संकल्प दिलाया जायेगा, वहीं भूमि को रासायनिक तत्वों से बचाकर बंजर होने से बचाने का भी संकल्प दिलाया जायेगा।

आरएसएस के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि की ओर से आयोजित प्रकृति वंदन कार्यक्रम के तहत 22 अगस्त के दिन संघ के स्वयंसेवक के साथ-साथ समाज के लोग अपने आस-पास के पुराने पौधों का संरक्षण करने के लिए रक्षा सूत्र बांध कर संकल्प लेंगे। इसी कड़ी में सभी लोग 24 अगस्त को जल वंदन करेंगे। इसके तहत नदियों व तालाबों में जाकर जल संरक्षण का संकल्प लेंगे। इसके बाद 26 अगस्त को धरती वंदन तथा 28 अगस्त को गो वंदन, जबकि 29 अगस्त को प्रकृति वंदन कार्यक्रम तय किया गया है।
आरएसएस के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र संयोजक ललित श्रीवास्तव ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा एक हजार पौधे बांटे जायेंगे। उन्होंने बताया कि आज पर्यावरण का संकट है। इसलिए जल संरक्षण,वृक्षारोपण और प्लास्टिक थर्माकोल मुक्त पर्यावरण के लिए पर्यावरण संरक्षण गतिविधि काम कर रही है।

Related posts

मणिपुरः तृणमूल के सभी 4 विधायक कांग्रेस में शामिल

Rahul srivastava

प्रदूषण के चलते राजधानी में मास्क की बढ़ी मांग

Rahul srivastava

सरकार ने ‘व्हाट्सएप, स्काइप’ से वीडियो कॉल करने पर लगाई रोक, DOT करेगा लाइसेंस शर्तों में संशोधन

mahesh yadav