January 18, 2022 6:35 am
featured धर्म

1 दिसंबर 2021 का राशिफल: इन राशियों में हो सकती है स्वास्थ्य को लेकर दिक्कत, रहना होगा सतर्क

Aaj Ka Rashifal

पंचांग के अनुसार आज 1 दिसंबर 2021 बुधवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की द्वादशी की तिथि है। आज चित्रा नक्षत्र है। चंद्रमा का गोचर कन्या राशि में हो रहा है। आज सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है। बुधवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल :-

मेष
आज के दिन मन को उदास बिल्कुल न होने दें, यदि किसी बात को लेकर मन उदास है तो उसे दरकिनार करते हुए प्रसन्न रहना होगा। ऑफिशियल कार्यों में बिल्कुल लापरवाही न बरतें और विवाद से भी बचकर रहना होगा अन्यथा गंभीर हानि हो सकती है। विद्यार्थी उन विषयों पर ध्यान दें, जिनमें उन्हें पढ़ने व याद करने में कठिनाई आती है। शुगर के पेशेंट अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें, बिगड़ा खानपान सेहत को बिगाड़ सकता है।

वृष
आज के दिन बड़े निवेशों में धन लगाने के लिए कहीं से ऑफर आ सकता है, लेकिन सलाहकार की सलाह लेना न भूलें। ऑफिशियल कार्यों को रूचि लेकर करना होगा क्योंकि बेमन से किए गए कार्यों में गलतियां होने की संभावना अधिक रहती है। व्यापारियों को आज आर्थिक वृद्धि से ज्यादा आर्थिक व्यय होता नजर आएगा लेकिन ऐसी स्थिति में परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य में अचानक गिरावट होने की आशंका है।

मिथुन
आज के दिन सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को अपने कार्य को समय पर पूरा होगा। बड़े विभाग से कभी भी कार्य की समीक्षा की जा सकती है। ठेकेदारी करने वालों के लिए दिन अधिक खर्चों से भरा हो सकता है। युवाओं को गैरजरूरी यात्रा पर रोक लगाना बेहतर होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से अस्थमा के रोगियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कर्क
आज के दिन आप मानसिक रूप से एक्टिव रहेंगे। व्यापार में कुछ लाभ होने के आसार दिखाई दे रहें है। जनरल स्टोर का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा। हेल्थ की बात करें तो बीमारी छोटी हो या बड़ी उसको गंभीरता से लेते हुए, उसका ठीक रूप से इलाज कराना चाहिए अन्यथा छोटी बीमारी भी बड़ा रूप ले लेगी।

सिंह
आज के दिन क्रिएटिव आइडिया आएंगे, जिसको आजीविका के क्षेत्र में प्रयोग करना चाहिए। किसी विदेशी कम्पनी में नौकरी के लिए प्रयासरत हैं, तो उनके लिए समय प्रतिकूल है। विद्यार्थी वर्ग आगामी परीक्षा की तैयारी में कोई कसर न छोड़े। पैतृक व्यापार करने वाले पिता का सम्मान करें उनकी बातों को प्राथमिकता देनी चाहिए। हेल्थ में दमे के रोगियों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है वहीं ठंड को लेकर भी सतर्कता बरते।

कन्या
आज के दिन मानसिक रूप से काफी सक्रिय रहने वाले हैं जिससे आत्मविश्वास और पराक्रम में वृद्धि होगी। ऑफिस में ईमानदारी से जिम्मेदारियों को निभाए, दूसरों के कार्यों की जिम्मेदारी भी कंधों पर आ सकती है। शिक्षा से संबंधित व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। हेल्थ में मौसम से संबंधित रोगों को लेकर अलर्ट रहें और ध्यान रखें।

तुला
आज के दिन मन को उदास न होने दें। यदि कुछ रूटीन में बदलाव का मूड हो तो मनचाही बुक पढ़ सकते हैं, जिससे आपका मन भी ठीक होगा और ज्ञान की भी वृद्धि होगी। व्यापारियों को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए गम्भीरतापूर्वक कार्य करने की कोशिश करनी चाहिए। हेल्थ को ठीक रखने के लिए व्यायाम व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें इससे आपको स्वास्थ्य लाभ होगा। सम्पत्ति को लेकर यदि कोई विवाद चल रहा है तो उस दिशा में शुभ समाचार मिल सकता है।

वृश्चिक
आज के दिन प्रतिभा का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही लोगों को सकारात्मक सोच के प्रति जागरूक भी करने में सफल रहेंगे। लोग आपकी बातों पर विश्वास करेंगे। करियर में कहीं से अच्छे अवसर मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य में खानपान पर नियंत्रण रखें। पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को समय बर्बाद न करते हुए, ऑनलाइन कोर्स आदि करने पर ध्यान देना चाहिए।

धनु
आज के दिन कभी मन बहुत अच्छा हो जाएगा तो कभी मन एकदम से खराब हो जाएगा। यदि ऑफिस का कार्य घर से ही कर रहें हैं तो टाइम-टेबल का ध्यान रखते हुए। ऑफिशियल कार्य को पूरा समय देना होगा, क्योंकि समयबद्ध कार्य करना लाभकारी रहेगा। सेहत में जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है वह खान-पान में चिकनाई की मात्रा कम कर दें। आपके संबंध ही आपकी पूंजी है। संबंध निभाने के लिए समय और प्रेम दोनों में निवेश करना होगा।

मकर
आज के दिन ऑफिस के कार्यों में मन लगेगा साथ ही आपके द्वारा दी गई सलाह सहयोगियों के काम आ सकती है। यदि कार्य को पूरा करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, तो सीनियर से मार्गदर्शन मिलेगा, जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उनको पैसे के मामलों में पारदर्शिता रखनी होगी। सेहत में आज डिप्रेशन के मरीज मानसिक चिंताओं से मुक्त रहें अन्यथा स्वास्थ्य में बिगड़ सकता है। बड़ों के साथ वार्ता एवं व्यवहार अच्छा रखें, एवं उन्हें मान-सम्मान दें।

कुंभ
आज के दिन दूसरों पर अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए, अंतरिक्ष में ग्रह स्थितियां जैसी चल रही हैं वह अनावश्यक क्रोध दिलाने वाली है। वहीं, दूसरी ओर एक और विशेष बात पर ध्यान देना होगा कि धन का निवेश बिना सोच-समझ न करें। जो लोग सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़े हैं उनको अधिक कार्य करना पड़ सकता है, इसको लेकर परेशान न हो। व्यापार की बात करें तो बड़े दुकानदारों को मंदी का सामना करना होगा।

मीन
आज के दिन हो सकता है आपकी सोच के विपरीत कार्य न हो, कहने का तात्पर्य है कि जो कार्य आप ठानेगें उस कार्य को पूरा होने में संदेह रहेगा। ऑफिशियल कार्य सहकर्मियों के साथ मिलकर करें, इससे काम का बोझ कुछ कम होगा और गलतियों के होने की गुंजाइश भी नहीं रहेगी। जो लोग पार्टनरशिप में कारोबार कर रहें हैं, उन्हें पार्टनर का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। सेहत सामान्य रहने वाला है।

Related posts

UP: अब हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट के बिना नहीं होंगे RTO से जुड़े काम

Shailendra Singh

भारत को कुश्ती में राहुल ने दिलवाया 13वां गोल्ड, बबिता ने जीता सिल्वर

lucknow bureua

अमिताभ ने नव्या-आराध्या को लिखा खत, हक के लिए लड़ने की दी नसीहत

shipra saxena