PIMPLES इन उपायों से पिंपल्स को हमेशा के लिये कर सकते हैं दूर, जरूर आजमाएं!

लड़की हो या लड़का हर किसी को अपने चेहरे पर एक चीज से सबसे ज्यादा नफरत होती है. वो है पिंपल. जी हां कोई अपने चेहरे पर पिंपल को बर्दाश्त नहीं कर सकता. अगर पिंपल आ जाए तो लोग न जाने क्या क्या करते हैं उससे छुटकारा पाने के लिये. नियमित आधार पर अपनी त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है. अक्सर, अशुद्धियां त्वचा पर पिंपल्स के रूप में दिखाई देती हैं जो मुंहासे का कारण भी बन सकते हैं. जहां संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को डॉक्टर से सलाह लिए बिना मलहम और ओटीटी उत्पाद लगाने से बचना चाहिए. वहीं कुछ घरेलू उपचार हैं जो काम में आ सकते हैं. उनके बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि उनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. लेकिन, अगर आप गंभीर त्वचा के मुद्दों का अनुभव करते हैं, तो घरेलू उपचार लागू करने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श भी करना जरूरी है. तो, अगर आपको पिंपल्स की गंभीर समस्या नहीं है, तो आप इन आसान घरेलू उपाय को आजमाना सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा स्किनकेयर दुनिया में सबसे सम्मानित अवयवों में से एक है. ये त्वाचा को सोफ्ट बनाता है और स्कीन को रिपेयर करता है. फ्रेश एलोवेरा जैल का इस्तेमाल पिंपल्स से छुटकारा दिला सकता है.

शहद
शहद की एक बूंद पिंपल ग्रस्त त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है. इसके जीवाणुरोधी गुण सूजन को कम कर सकते हैं और उपचार को प्रोत्साहित कर सकते हैं. रात को प्रभावित क्षेत्र पर एक या दो बूंद लगाएं और अगली सुबह इसे धो लें.

एस्पिरिन
पिंपल्स आपको सिरदर्द न दें! इसके बजाय इसे ठीक करें. एस्प्रिन टैबलेट को कुचलकर इसका पाउडर बनाएं और इस्तेमाल करें. इसमें पानी की कुछ बूंदों के साथ पेस्ट बना लें और पिंपल पर लगाएं.

बर्फ
एक आइस क्यूब को बारीक कपड़े में लपेटकर पिंपल्स पर रखें. त्वचा पर सीधे बर्फ का उपयोग न करें या इसे 20 सेकंड से अधिक समय तक क्षेत्र में न रखें. आप इसे दिन में दो बार दोहरा सकते हैं. यह सूजन के दर्द को कम करेगा और पिंपल को खत्म करने में मदद करेगा.

ग्रीन टी
ग्रीन टी का एक बैग लें उसे गर्म पानी में डाले फिर उसके ठंडा होने के बाद उसके त्वचा पर लगाएं.

तनाव को कम करें
तनाव से पिंपल्स बढ़ जाते हैं ऐसा देखा गया है. तनाव के दौरान जारी हार्मोन सीबम उत्पादन और सूजन में वृद्धि हो सकती है. तनाव आंत के बैक्टीरिया को भी प्रभावित कर सकता है और पूरे शरीर में सूजन का कारण बन सकता है, जिसे मुंहासे से जोड़ा जा सकता है.

नियमित रूप से व्यायाम करें
मुंहासे पर व्यायाम के प्रभाव पर थोड़ा शोध है. फिर भी, व्यायाम शारीरिक कार्यों को तरीकों से प्रभावित करता है जो मुंहासे को हटाने में मदद कर सकते हैं.

अच्छा खाना
आप क्या खा रहे हैं ये आपके चेहरे पर साफ नजर आता है. इसलिये हमेशा अच्छा खाना खाएं ताकि आपकी त्वाचा अच्छा महसूस करें. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को एड करें.

नॉर्वे बॉलीवुड फेस्टिवल में सम्मानित होंगे सोनू सूद, मिलेगा मानवतावादी पुरस्कार 2020 का सम्मान

Previous article

सरकार और किसानों के बीच दिखाई दी सुलह की किरण, 30 दिसंबर को विज्ञान भवन में होगी वार्ता

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.