January 25, 2022 3:42 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

वाइट डिस्चार्ज के बारे में आप क्या जानतीं हैं?

vaginal discharge वाइट डिस्चार्ज के बारे में आप क्या जानतीं हैं?

महिलाओं के साथ कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिन्हें वो किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहतीं. लेकिन उन्हें नजरअंदाज करना नुकसानदय हो सकता है. महिलाओं के शरीर में कई ऐसी परेशानियां होती हैं जिनके बारे में पूरी जानकारी न होने से वो बढ़ जाती है और फिर भविष्य में मुसिबत बन जाती है. उन्हीं में से एक है वाइट डिस्चार्ज.

अक्‍सर महिलाओं को योनि से सफेद पानी आने यानी वाइट डिस्चार्ज की शिकायत रहती है. जिन महिलाओं का वाइट डिस्चार्ज ज्‍यादा होता है, उन्‍हें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि, हर महिला को कभी ना कभी इससे जुड़ी परेशानियों को झेलना पड़ता है. कुछ स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज नॉर्मल होता है और कुछ स्थितियों में यह आपकी खराब सेहत के कारण हो सकता है. लड़कियां और महिलाएं जानना चाहती है कि क्या वाइट डिस्चार्ज होना चिंता की बात है?

क्या होता है वाइट डिस्चार्ज ?
वजाइना से बहने वाले डिस्चार्ज को श्वेत प्रदर और सफेद पानी भी कहते हैx. सफेद पानी का स्त्राव महिलाओं में पीरियड्स के पहले या बाद में होता है या नॉर्मल है. योनि स्राव एक तरह का तरल पदार्थ है जिसमें योनी स्राव और सर्वाइकल म्यूकस का मिश्रण होता है. वाइट डिस्चार्ज की मात्रा सभी महिलाओं में भिन्न तरह की होती है लेकिन ज्यादातर यह सामान्य और स्वस्थ होती है. इसके कारण गुप्तांग से चिपचिपा और बदबूदार सफेद पानी निकलता है. साथ ही इसके कारण महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि कई बार यह समस्या इतनी गंभीर नहीं होती है .

क्या हैं इसके कारण?
आमतौर पर गर्ल्स को वाइट डिस्चार्ज उनके पहले मासिक धर्म के बाद शुरू होता है. फिर यह हर महीने पीरियड्स के पहले और बाद में हो तो सामान्य ही माना जाता है. कई स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज कम या ज्यादा हो सकता है. गर्भावस्था, हॉर्मोन्स में बदलाव या वजाइनल इंफेक्शन के कारण डिस्चार्ज की मात्रा कम या अधिक हो सकती है. साथ ही इसके कलर में बदलाव होता है और इससे तेज स्मेल आ सकती है.

किस रंग का डिस्चार्ज है नॉर्मल?
इसका रंग सफेद हो और इसमें किसी तरह की स्मेल ना आ रही हो तो यह सामान्य है. कई बार यह हल्के पीले रंग का भी हो सकता है. यह गाढ़ा या पतला हो सकता है, एक दिन में एक चम्मच के आसपास साफ वाइट डिस्चार्ज होता है.

वाइट डिस्चार्ज का घरेलू नुस्खा
-अगर वाइट डिस्चार्ज की समस्या नॉर्मल है तो आप उसे घरेलू नुस्खे से भी दूर कर सकती हैं. इसके लिए भिगी हुई अंजीर खाएं या अमरूद की पत्तियों की चाय पीएं.
-ल्यूकोरिया के कारण शरीर में कमजोरी ना हो इसके लिए डाइट में मौसमी फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध-दही, सुखे मेवे, मछली और अंडे शामिल करें.
-व्हाइड डिस्चार्ज में प्राइवेट पार्ट की सफाई का खास ख्याल रखें और पीरिड्यस में 2 बार पैड जरूर बदलें.

Related posts

पांचवीं वर्षगांठ पर प्रेम टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर ने धूमधाम से मनाया जश्न

Trinath Mishra

कम पढ़े-लिखों को दिल के दौरे की अधिक संभावनाएं

Anuradha Singh

पार्टी सीजन में कुछ इस तरह हों तैयार

Anuradha Singh