September 26, 2022 9:04 am
featured लाइफस्टाइल हेल्थ

गिरते हुए बालों से जल्द मिलेगी राहत, आपको करना होगा बस ये काम..

hair 4 गिरते हुए बालों से जल्द मिलेगी राहत, आपको करना होगा बस ये काम..

सिर के बालों के गिरना बड़ी ही आम समस्या मानी जाती है। महिला हो या पुरूष गिरते हुए बालों से अकसर परेशान रहते हैं और खास तौर पर घरेलू महिलाओं को तब बातें सुननी पड़ती हैं। जब खाने में बाल निकल आता है। आपके घर में भी खाने में बाल निकले को लेकर अकसर तू-तू मैं-मैं होती रहती होगी। लेकिन अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको गिरते बालों को रोकने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप खूबसूरत बालों के साथ-साथ मजबूत बाल पा सकते हैं।

new hair गिरते हुए बालों से जल्द मिलेगी राहत, आपको करना होगा बस ये काम..
1-बालों में तेल लगाने से पहले गर्म करें
अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल कभी न झड़े तो आपको बस तेल लगाने से पहले तोल को गर्म करना होगा। जैतून का तेल, नारियल तेल, कनोला का तेल आदि को हल्का गरम कर लें और उससे धीरे-धीरे बालों में मसाज करें। बालों में इस तरह तेल लगाकर करीब एक घंटे तक उन्हें ऐसे ही छोड़ दें। फिर देंखे आपके बालों पर इसका क्या असर पड़ता है।
2-ग्रीन टी देगी बालों को जीवनदान
अगर सबकुछ अपनाने के बाद भी आपके बाल टूटने से नहीं रूक रहे हैं तो इसके लिए आप एक घरेलू उपचार अपना सकते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि,ग्रीन टी के दो बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाना होगा और बालों को एक घंटे तक छोड़ने के बाद धोना होगा। महींने में 5 से 6 बार ऐसा करके आप गिरते बालों को जीवनदान दे सकते हैं।
3-नारियल का दूध
नारियल का दूध बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ई, फैट, प्रोटीन, मिनरल्स व अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं। आप एक बाउल में नारियल का दूध लेकर ब्रश की मदद से उसे बालों पर लगाएं और तौलिए से सिर को कवर कर लें। करीबन आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो दें। अंत में बालों को शैंपू करें। फिर देंखे आपके बाल किस तरह से चमक उठते हैं व डेनड्रफ से भी आपको राहत मिलेगी।
4- मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल
मेथी के बीज बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए मेथी के बीजों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। अंत में इन्हें पीसें और बालों में लगाएं। आधे से एक घंटे बाद ठंडे पानी से हेड वॉश करें। हफ्ते में एक बार ऐसा करके आप गिरते हुए बालों को बचा सकते हैं।

5-बालों के लिए अंडे से अच्छा कोई नहीं
अंडा बालों के लिए वरदान समान है। बालों के झड़ने की मुख्य वजह प्रोटीन की कमी है, ऐसे में अगर आप प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाले अंडे को बालों पर लगाते हैं तो इससे आपके बालों को काफी पोषण मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग करें। अब इस सफेद हिस्से में जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें। महीनें में 3 से 4 बार ऐसे करके तो देंखे । इसका सीधा फायदा आपके गिरते बालों को मिलेगा।
6-रूसी से मुक्ति पानी है तो करें एलोवेरा का इस्तेमाल
अगर आप गिरते हुए बालों औ रूसी से बहुत परेशान हैं तो आप घर-घर में पाये जाने वाले एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंजाइम बालों के विकास में मददगार होते हैं। अगर आप एलोवेरा का उपयोग बालों पर करते हैं तो इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है, बल्कि रूसी की समस्या भी दूर होती है। एलोवेरा जेल व रस दोनों का ही इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं।

https://www.bharatkhabar.com/france-test-nicotine-sticks-to-cell-receptors-blocks-coronavirus/
तो देखा आपने आप किस तरह से इन चंद घरेलू चीजों के इस्तेमाल चमचमाते हुए बाल पा सकते हैं वो रूसी से चंद दिनों में मुक्ति भई पा सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही इन उपायों का इस्तेमाल करें और बालों की पेरशानी से बचें।

Related posts

अब चाचा चौधरी, मोदी के साथ बच्चों को देंगे सरकारी योजनाओं का ज्ञान, विपक्ष ने केंद्र पर शिक्षा में राजनीति करने का लगाया आरोप

rituraj

MP: जन आशीर्वाद यात्रा के बाद जनादेश यात्रा पर निकलेंगे सीएम शिवराज

mahesh yadav

UP का अनोखा थानेदार, फरियाद सुनने से पहले करता है चंदन तिलक

Shailendra Singh