September 25, 2022 8:01 pm
featured उत्तराखंड

उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई

उत्तराखंड होली 2 उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई

देहरादून। उत्तराखंड में होली का जश्न जोरदार मनाया जा रहा है। लोगों में होली के दिन उत्साह नजर आया। कहीं फूलों से होली खेली गई तो कहीं, रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी। कूर्मांचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद की शिवालिक रेंज माजरा शाखा की ओर से होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान लोगों ने कुमाऊंनी बैठकी और खड़ी होली के साथ ही छोलिया और झोड़ा नृत्य प्रस्तुत किया। मछली तालाब टर्नर रोड स्थित स्थित सामुदायिक भवन में होली मिलन समारोह आयोजित किया गया।

उत्तराखंड होली 3 उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई

बता दें कि योग गुरु स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के सानिध्य में पतंजलि योगपीठ स्थित यज्ञशाला में नवसस्येष्टि यज्ञ के साथ होली मिलनोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर संगीतमय यज्ञ का अनुष्ठान किया गया। पूरा वातावरण गायत्री मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र तथा वेद मंत्रों से गुंजायमान हो गया। स्वामी रामदेव ने कहा कि आज भक्ति के रंग, राष्ट्रप्रेम के रंग, माता-पिता के स्नेह का रंग, ज्ञान के रंग, भारतीय परंपराओं व संस्कृति के रंग में रंगने का दिन है। उन्होंने कहा कि फूलों में प्रेम, स्नेह और वात्सल्य का रंग है।

उत्तराखंड होली उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई 

ऋषिकेश में परमार्थ आश्रम में फूलों से होली खेली गई। तपोवन डेक्कन वैली में स्थित आत्म योग आश्रम में कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए विशेष रूप से आयुर्वेदिक होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें पंचगव्य और हिमालयी जड़ी बूटियों का मिश्रण तैयार कर अग्नि को समर्पित किया गया।हरिद्वार में कनखल में वैश्य कुमार सभा में वैश्य समाज की ओर से आयोजित होली महोत्सव में संस्कृति और सद्भाव के खूब रंग बरसे। लक्सर के विधायक संजय गुप्ता ने कहा कि होली ऐसा पर्व जब हम सभी एक दूसरे के साथ मतभेद मिटाकर प्रेम प्यार और सौहार्द को बढ़ाता है।

होली 1 उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई

बिजनौरी महासभा की ओर से आयोजित होली मिलन समारोह में भी प्रेम के रंग जमकर बरसे। उत्तरी हरिद्वार के शालिग्राम घाट पर आयोजित होली मिलन कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी प्रबोधानंद गिरी, स्वामी प्रणवानंद महाराज ने किया। पछवादून गढ़वाल सभा की ओर से दिनकर विहार विकासनगर में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें कवियों ने कविताओं की मस्ती बिखेरी। सभा सदस्यों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर पर्व की बधाई दी। साथ ही फूलों की होली खेली।

Related posts

दिल्ली में भाजपा बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम के साथ सीएम योगी करेंगे बैठक

Shailendra Singh

साल 2017 में दिल्ली के छोरे आशीष ने कह दिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

Breaking News

शहीद कोष हेतु 75 लाख की स्वीकृत, जानें सहायक उपनिरीक्षक व निरीक्षक के वर्दी भत्ते हुई कितनी वृद्धि

Trinath Mishra