Breaking News featured दुनिया

ऐतिहासिक मुलाकात: 12 जून को सिंगापुर में पहली बार मुलाकात करेंगे ट्रंप-किम

01 27 ऐतिहासिक मुलाकात: 12 जून को सिंगापुर में पहली बार मुलाकात करेंगे ट्रंप-किम

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच में ऐतिहासिक मुलाकात के तारीख का ऐलान हो चुका है। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष पुरानी बातों को भुलाकर 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के नेताओं के बीच में होने वाली ये पहली बैठक है, जोकि विश्व इतिहास के पन्नों में दर्ज होगी। किम से मुलाकात की जानकारी खुद ट्रंप ने ट्वीट कर दी। ट्र्ंप ने लिखा कि किम जोंग उन और मैं 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात करेंगे।हम दोनों विश्व शांति के लिए इस मौके को खास बनाने की कोशिश करेंगे। 01 27 ऐतिहासिक मुलाकात: 12 जून को सिंगापुर में पहली बार मुलाकात करेंगे ट्रंप-किम

आपको बता दें कि ट्रंप की घोषणा से कुछ घंटे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका के तीन नागरिकों को छोड़ जाने के बाद आया है। ट्रंप ने इसको लेकर भी एक ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा था कि मुझे ये बताते हुए खुशी महसूस हो रही है कि अमेरिका विदेश मंत्री माइक पोम्पियो उत्तर कोरिया से वापस आने वाले जहाज में है और उनके साथ तीन अमेरिकी नागरिक भी हैं,जिनसे मिलने का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है। तीनों का स्वास्थ्य अच्छा है। इसके साथ किम जोंग के साथ मिलने का समय और तारीख भी तय हो गई है।

रिहाई के साथ ही ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित शिखर बैठक की बड़ी अड़चन भी दूर हो गई थी। ट्रंप और किम की मुलाकात की तैयारियों के सिलसिले में पोम्पियो बुधवार को उत्तर कोरिया पहुंचे थे। उत्तर कोरिया ने इसी दौरान सकारात्मक रुख दिखाते हुए साल भर से कैद तीनों अमेरिकियों किम डोंग-चुल, किम सांग-डक और किम हैक-सांग को रिहा कर दिया। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने की दिशा में सकारात्मक होगी।

Related posts

कोरोना की दवाई बनकर हुई तैयार , नाक में लगेगा इंजेक्शन..

Rozy Ali

रैशनलिस्ट नरेंद्र दाभोलकर का हत्या वाला हथियार है ‘भाग्यशाली’

Rani Naqvi

कई जगहों पर कोहरे की चादर ने ढका साल के अंतिम सूर्य ग्रहण का नजारा, लोग हुए निराश

Rani Naqvi