September 23, 2021 2:03 pm
featured देश

राजमार्ग मंत्रालय ने किए बाइक चालकों के लिए बनाए ये नए कानून

bick new rule राजमार्ग मंत्रालय ने किए बाइक चालकों के लिए बनाए ये नए कानून

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए। कुछ नियमों में बदलाव किया है। इसके साथ ही कुछ नए नियम भी लागू किए हैं।

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए। कुछ नियमों में बदलाव किया है। इसके साथ ही कुछ नए नियम भी लागू किए हैं। मंत्रालय की ये नई गाइडलाइन बाइक की सवारी करने वाले लोगों के लिए जारी की गई है।

ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड

मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक बाइक चलाने वाले की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे। इस नियम को पीछे बैठने वाले लोगों की सेफ्टी के लिए बनाया गया है। अभी तक बाइक में ये सेफ्टी नहीं थी। वहीं बाइक पर पीछे बैठने वालों के लिए दोनों तरफ पायदान अनिवार्य कर दिया है। वहीं पीछे का आधा हिस्सा सुरक्षित तरीके से कवर होगा। ताकि जो पीछे बैठे उनके कपड़े पाहिए में न आए।

https://www.bharatkhabar.com/amrapali-dubeys-earnings-in-bhojpuri-films/

बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के भी दिशा निर्देश

साथ ही मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से अधिक नहीं होगा। निर्देश के द्वारा अगर कंटेनर सीट के पीछे होगा तो किसी दूसरे व्यक्ति को बैठने की इजाजत नहीं होगी। सरकार समय-समय पर इन नियमों में बदलाव करती रहेगी।

bick राजमार्ग मंत्रालय ने किए बाइक चालकों के लिए बनाए ये नए कानून

बताते चलें कि सरकार ने टायर को लेकर भी कुछ नए नियम बनाए गए हैं। इसके तहत अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया है। इस सिस्टम में सेंसर के जरिए ड्राइवर को ये जानकारी मिल जाती है कि गाड़ी के टायर में हवा की स्थिति क्या है। इसके साथ ही मंत्रालय ने टायर मरम्मत किट की भी अनुशंसा की है। इसके लागू होने के बाद गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर की जरूरत नहीं होगी।

Related posts

विवाद के बावजूद सामान्य दिन के तौर पर शुरू हुआ सुप्रीम कोर्ट का कामकाज

Breaking News

रथयात्रा पर्व की रही धूम, पुरी में लाखों श्रद्धालुओं ने खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

piyush shukla

संसद के बाद सड़कों पर विपक्ष का प्रदर्शन, राहुल गांधी की अगुवाई में विपक्षी दलों ने निकाला मार्च

Saurabh