December 10, 2022 8:11 am
featured बिहार राज्य

अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार: रविशंकर प्रसाद

patna अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार: रविशंकर प्रसाद

पटना। केंद्रीय मंत्री न्याय एवं विधि, इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार रविशंकर प्रसाद ने पटना स्थित अपने आवास में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से मुलाकात किये। साथ ही उन्होंने आयुष्मान भारत के बारे में कहा कि प्रधानमंत्री के इस प्रयास से 50 करोड़ से अधिक गरीबों को इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का अस्पताल का इलाज़ प्रति वर्ष मुफ्त मिलेगा। ये सुविधा हर सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मिलेगा।

patna अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार: रविशंकर प्रसाद

 

साथ ही आयुष्मान भारत की जानकारी देते हुए प्रसाद ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना प्रोग्राम अथवा मोदीकेयर का उद्देश्य गरीब परिवारों को अच्छा इलाज़ मुफ्त में देना है ताकि, पैसे की कमी के कारण कोई भी सामान्य जन बीमारी के दौरान लाचार अनुभव न करे। इस योजना के शुरू हुए अभी सौ दिन से थोड़ा अधिक समय ही हुआ है और सात लाख से अधिक गरीबों को मुफ्त में इलाज़ दिया जा चुका है।

बता दें कि योजना के लाभार्थियों में पुनपुन पटना की अनीता देवी ने मंत्री रविशंकर प्रसाद को बताया कि, उन्हें ब्रेन ट्यूमर था। जिसके कारण उनके सिर में बहुत दर्द बना रहता है। डॉक्टरों ने ट्यूमर को निकलवाने के लिए ऑपरेशन करवाने की सलाह दी थी। लेकिन ,पैसे की कमी के कारण अनीता देवी ऑपरेशन करवाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहीं थीं। आयुष्मान भारत योजना के आने के बाद अनीता देवी ने मुंबई के बड़े अस्पताल में जा कर अपने ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन करवाया और बिलकुल स्वस्थ हैं। उनका सारा इलाज़ योजना के चलते ही मुफ्त में हुआ और इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत धन्यवाद दिया।

वहीं इसी कार्यक्रम के दौरान अन्य लाभार्थियों ने भी आयुष्मान भारत योजना से हुए मुफ्त इलाज़ के बारे में मंत्री महोदय को बताया। मंत्री प्रसाद ने इस अवसर पर कई लाभार्थियों को आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड भी बांटा। साथ ही उन्होंने गोल्डन कार्ड जनता तक पहुँचाने के लिए काम करे रहे पटना ज़िले के कई कर्मठ कॉमन सर्विस सेण्टर संचालकों से भी मुलाक़ात की और उनके काम के लिए उनकी सराहना की। मंत्री ने सभी कॉमन सर्विस सेण्टर के संचालकों से अपील की कि वो आयुष्मान भारत योजना के बारे में हर गरीब परिवार को बताएं और उन्हें गोल्डन कार्ड दे कर इस योजना से जोड़ें।
यह जानकारी केंद्रीय मंत्री के पीए मोहित कुमार ने आज प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दिया।

atish अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार: रविशंकर प्रसाद अतीश दीपंकर

Related posts

असम बीजेपी ने सीपीआई के खिलाफ गुवाहाटी में निकाली रैली

Breaking News

उत्तर प्रदेश में अब होगा घर-घर टीकाकरण, जानिए क्या है सरकार की यह नई योजना

Neetu Rajbhar

CM ममता बनर्जी ने की नेताजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की अपील

Saurabh