अपना बिजनेस शुरू करने से पहले इन बातों को रखे याद

नई दिल्ली।  आज की युवा पीढ़ी की अगर बात की जाएं तो आज के युवा नौकरी करने से कतराते हैं बल्कि नौकरी की जगह युवा अपने काम को खात तब्बजों देते हैं। इन दिनों लोगों में अपना बिजनेस करने का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. ज्यादातर लोग जॉब करने की वजह अपना बिजनेस पसंद करने लगे हैं।  हालांकि अपना बिजनेस करना काफी जोखिमभरा होता है। अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए राह बनना आसान नहीं होता है। कामयाबी के राह पर कई चुनौतियां आती हैं, जिनका सफलतापूर्वक सामना सिर्फ वही कर सकते, जो पहले से उनके लिए तैयार होते हैं।

 

 

इन बातों को रखे ध्यान

ऐसे में अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ जरूरी बातों का ख्‍याल रखना जरूरी हो जाता है। तो आइये जानते हैं बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ ऐसे फाइनेंशियल टिप्‍स जो आपके बिजनेस सफल बनाने में आपकी मदद करते है।

3 साल का बजट होना चाहिए

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 3 साल का बजट होना चाहिए। इस क्रम में अपने हाउसिंग, फूड, कपड़े और ट्रांसपोर्टेशन जैसी जरूरतों का मूल्‍यांकन ईमानदारी से करें।

 

खर्चों को सीमित

शुरुआती महीनों में आपकी इनकम सीमित हो सकती है, ऐसे में अपने खर्चों को सीमित रखना और पैसों का बेहतर इस्‍तेमाल जरूरी है। अगर आपने लोन ले रखा है तो कोशिश करें कि उसकी ब्‍याज दर और ईएमआई कम हों।

 

मेैनेजमेंट ऐप का उपयोग

इस क्रम में छोटे अपार्टमेंट में रहना, दो की जगह एक कार का उपयोग या शेयर्ड टैक्‍सी का उपयोग, होटल में खाने और ड्रिंक पर कम खर्च आदि का भी ध्‍यान रखना चाहिए. अपने बजट या खर्चों की निगरानी के लिए आप मैनेजमेंट ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।  हालांकि बेहद छोटे-छोटे खर्चों से बहुत दबाव भी महसूस नहीं करना चाहिए।

 

फैमिली हेल्‍थ इंश्‍योरेंस

भले ही जॉब के दौरान आपको अधिक इंश्‍योरेंस की जरूरत नहीं हो या फिर आपकी कंपनी ने आपको पॉलिसी दे रखी हो, लेकिन अगर आप सारा कुछ खुद के भरोसे ही कर रहे हैं तो आपको पर्याप्‍त इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए. कम से कम 1-2 करोड़ रुपए का टर्म लाइफ कवर जरूर लें। फैमिली हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी भी जरूरी है।