उत्तराखंड देश

उत्तराखंड: बारिश से नदियों में उफान, प्रशासन ने लोगों को दिए सुरक्षित जगह जाने के निर्देश

उत्तराखंड में बारिश से नदियों में उफान

उत्तराखंड में बीते 2 दिनों से हो रही आफत की बारिश ने आम जनजीवन को पूरी तरह प्रभावित किया हुआ है। बारिश के कारण नदियां भी उफान में है, जिसको लेकर प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने के निर्देश दे दिए है।

आलम यह है कि प्रदेश में बारिश और लैंडस्लाइड की वजह से अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया।

जिले के अधिकारियों से हर पल की ले रहे अपडेट
सीएम धामी लगातार सभी जिले के अधिकारियों से हर पल की अपडेट ले रहे हैं। सीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अतिवृष्टि से जान-माल का जो नुकसान हुआ है, उन सभी प्रभावितों को मानकों के अनुसार जल्द ही सहायता राशि उपलब्ध कराई जाए। साथ ही कहा है कि अतिवृष्टि से किसानों के नुकसान का आकलन कर जल्द रिपोर्ट भेजी जाए।

बता दें मौसम विभाग ने आज के लिए भी भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के 3500 मीटर से ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भी चेतावनी है।

बारिश से नदियां में उफान
आसमानी आफत का ऐसा कहर है कि बारिश के बीच तेज हवाओं की चलते नदियां उफान पर हैं। ऋषिकेश में गंगा तो नैनीताल में झील का पानी रोड पर आ चुका है। लिहाजा गंगा और सहायक नदियां रौद्र रूप ले रही है। हालातों को देखते हुए गंगा किनारे रहने वाले लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित जगह जाने के लिए कह दिया है।

वहीं, प्रदेश में बारिश से आई तबाही को देखते हुए प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को हरिद्वार और ऋषिकेश में रोक दिया है। लिहाजा जब तक मौसम साफ नहीं हो जाता वे यहीं रुकेंगे और मौसम साफ होने के बाद ही उन्हें केदारनाथ, बद्रीनाथ के लिए रवाना किया जाएगा।

Related posts

सीएम रावत ने अतिवृष्टि के कारण मकान का मलवा गिरने से हुई जनहानि पर दुःख व्यक्त किया

Rani Naqvi

देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 366946, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट

Rani Naqvi

भाजपा-कांग्रेस से टिकट दावेदारों को मकर संक्रांति तक का मौका

kumari ashu