featured राजस्थान

राजस्थान में फिर मानसून हुआ सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

images 5 राजस्थान में फिर मानसून हुआ सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

राजस्थान में मानसून के तीसरे चरण की बारिश के बीच बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के 20 से ज्यादा जिलों में झमाझम बारिश होगी। इसमें भी झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, डूंगरपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, जालौर और पाली जिले में कुछ जगहों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि वृहस्पतिवार तक राजस्थान के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होगी, उसके बाद दो दिन तक मानसून थोड़ा कमजोर पड़ेगा। 6 व 7 सितंबर को फिर से नया सिस्टम बनेगा और 10 सितंबर तक राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।

images 2 2 राजस्थान में फिर मानसून हुआ सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में फिर से बने कम दबाव का असर राजस्थान के पूर्वी हिस्से में करीब 90 फीसदी तक नजर आ रहा है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में 40 से 45 फीसदी हिस्से में बारिश होगी। कुछ हिस्सा दक्षिणी राजस्थान का भी कवर हो रहा है। बड़ी बात यह है कि बीते दिन मंगलवार को हुई तेज बारिश के चलते सामान्य से 12 फीसदी कम चल रहे आंकड़े में सुधार हुआ है और यह 2 फीसदी कम होकर अब 10 फीसदी पर आ गया है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो 10 सितंबर तक राजस्थान में बारिश की संभावना है और इस दौरान आंकड़ों में सुधार होगा।

ये भी पढ़ें —

Rajasthan News: फलसूंड में फिर से मिल रहे संक्रमित, गाइडलाइन की उड़ाई जा रही धज्जियां

इन जिलों में भारी बारिश हुई

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान (1 सितंबर को सुबह 8.30 बजे तक) आठ स्टेशनों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, भरतपुर के पहरी में 86 एमएम, सीकरी में 65 एमएम, अलवर के मंडावर में 108 एमएम, गोविंदगढ़ में 73 एमएम, सीकर में 100 एमएम, चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा में 71 एमएम, जयपुर के शाहपुरा में 65 एमएम और चूरू के राजगढ़ में 87 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस बारिश के चलते ही सामान्य बारिश के आंकड़े में 2 फीसदी का सुधार हुआ है।

images 1 2 राजस्थान में फिर मानसून हुआ सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

यहां बरसेगी मेहर

2 सितंबर को उदयपुर और सिरोही जिले में भारी बारिश होगी। जबकि अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान में जालौर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली और चूरू जिले में भी हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

Related posts

9वें दौर की बातचीत: कानून वापसी की मांग पर अड़े किसान, कृषि मंत्री ने बोले, “कानून तो वापस नहीं होंगे”

Aman Sharma

चाइना को आइना दिखाएगा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय

Rani Naqvi

हिमाचल में सूखी ठंड का कहर

Rani Naqvi