September 22, 2021 8:42 pm
उत्तराखंड राज्य

बारिश का कहर जारी, नाले में बहने से आइटीबीपी के जवान की मौत

बारिश

देशभर में अलग-अलग इलाकों में बारिश का कहर जारी है इसी के चलते उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में लगातार बारिश पड़ रही है। जिसकी वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है और आगे भी बारिश बारिश की चेतावनी दी गई है। साथ ही बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है। मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, नैनीताल, उधम सिंह नगर, पौड़ी, टिहरी, देहरादून और हरिद्वार जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आज भी उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहे हैं इसी के साथ तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। लगातार हो रही वर्षा से देहरादून में रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ गया है जिसकी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। आने जाने वाले लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

जवान की मौके पर हुई मौत

लगातार हो रही बारिश के कारण नदी नाले अपने उफान पर हैं। जिसके चलते आईटीबीपी के 1 जवान की नाले में बहने से मौत हो गई है। जवान अपनी छुट्टी पूरी कर आईटीबीपी की यूनिट में लौट रहा था उसी समय यह घटना हुई है। साथ में जवान का भाई भी गंभीर रूप से घायल हो गया है। जिसका उपचार स्थानीय अस्पताल में किया जा रहा है। इसको लेकर इलाके में अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही सावधानी बरतने की अपील भी की गई है। जानकारी के मुताबिक युवक का नाम कैलाश जोशी है जो मदकोट का रहने वाला है जिसकी उम्र 35 वर्ष बताई गई है। जो आइटीबीपी में तैनात था। जवान 1 माह के लिए छुट्टी पर अपने घर आया हुआ था और छुट्टी पूरी करने के बाद बुलेट मोटरसाइकिल पर अपने भाई के साथ यूनिट में लौट रहा था इसी दौरान उनकी बाइक नाले में बह गई जिसके कारण आइटीबीपी के जवान कैलाश जोशी की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसका भाई गंभीर रूप से घायल हो गया। आसपास मौजूद लोगों ने घायल अनिल जोशी को अस्पताल में भर्ती कराया साथ ही आइटीबीपी के जवान की मौत के चलते उसके परिवार में मातम छाया हुआ है।

बिजली गिरने से हुई युवक की मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की घटनाएं भी लगातार होती रहती है जिसके चलते टिहरी में जौनपुर ब्लाक के चडोगी गांव के एक युवक की बिजली गिरने से मौत हो गई। चडोगी गांव के कुंदन सिंह ने अपनी मक्का की खेती को बचाने के लिए जंगल में एक मकान बनाया हुआ है जिसमें बीती रात उसका बेटा जंगली जानवरों से खेती के बचाव के लिए जाकर सो गया। रात में मूसलाधार बारिश होने के साथ बिजली गिरने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई। सुबह युवक के घर ना पहुंचने पर परिवार ने उसकी तलाश की तो उसका शव मचान के नीचे जली अवस्था में बरामद हुआ। जिसके बाद युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए मसूरी भेज दिया गया है। युवक की मौत से पूरा परिवार सदमे में है।

रेड किया गया अलर्ट जारी

इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी के साथ संबंधित जिलों के लिए सावधानी की सलाह देते हुए प्रशासन को आवश्यक सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है। अधिक ऊंचाई व पहाड़ी वाले क्षेत्रों में भी लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गए हैं। भारी बारिश के चलते भूस्खलन और नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का खतरा भी लगातार जताया जा रहा है। इसको लेकर उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 2 दिन में प्रदेश में ज्यादा स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Related posts

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने शुरू की साइकिल यात्रा

Trinath Mishra

उत्तर प्रदेश: आगरा के बाद अब अयोध्या में भी अपना करतब दिखाएंगे फाइटर प्लेन

Breaking News

ऑपरेशन स्माइल: 12 बच्चों को पुलिस ने ढूंढ़ निकाला

Rani Naqvi