ब्रेस्ट कैंसर से बचना हैं तो अपनाएं यें टिप्स

नई दिल्ली।  हर कोई चाहता हैं कि वो हमेशा स्वस्थ हो हमेशा एक हेल्थी लाइफ स्टाइल जो जियें पर आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में यह सब इतना आसान नहीं हैं जिससे ना चाहते हुए भी कई बीमारी हमें घेर लेती हैं  आजकल आपने महिलाओं के ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी के बारें में खूब सुना होगा और महिलाओं के ब्रेस्ट कैसंर की समस्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही हैं।

आज आपके लिए लेकर आए हैं ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी बातों को कि क्यो ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही हैं पर अगर आप स्वस्थ जीवनशैली को अपनाते हैं तो यें समस्या कम हो सकती हैं

भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के शोध में यह जानकारी मिली है. शोधकर्ताओं के अनुसार, विकासशील देशों की महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक इस शोध के निष्कर्ष से पता चला है कि अमेरिका की 30 साल की गोरे रंग की त्वचा वाली महिला को औसतन 80 साल की उम्र तक स्तन कैंसर होने की संभावना 11.3 फीसदी होती है।

पर अगर आप अल्कोहल का कम इस्तेमाल कम करेगें अपने वजन को नियंत्रित रखेगें तो ब्रेस्ट कैंसर से आप बच सकते है इसके अलावा हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से बचने से स्तन कैंसर के मामले को 30 फीसदी तक टाला जा सकता हैं।  अगर आप अपनी जीवनशैली में बदला लाते हैं जैसे सही खानपान, कसरत और तंबाकू के परहेज जैसी चीजों से उसे रोक सकते हैं।

एक बार अगर महिलाएं इस बात को समझ जाएं कि उनके जीन उन्हें कैंसर होने की पूरी तरह भविष्यवाणी नहीं कर सकते। उन्हें अपने जीवनशैली में बदलाव लाना होगा, जिससे वे इस घातक बीमारी से बच सकती हैं।

अगर आपको अपने आप को इस बीमारी से बचाना हैं तो आपको खुद इश बीमारी से बचने के लिए अपना ख्याल रखना होगा। अपनी लाइफस्टाइल मे बदलाव लाना होगा तभी जाकर आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।