Breaking News देश भारत खबर विशेष हेल्थ

हेल्दी खाओगे तो हेल्दी होगी आपकी जीवनशैली, जानें क्या है सेहत का Key-Point

health2 हेल्दी खाओगे तो हेल्दी होगी आपकी जीवनशैली, जानें क्या है सेहत का Key-Point

नई दिल्ली। कहते है इंसान के शरीर की खैरियत का जुड़ाव सीधे पेट से होकर गुजरता है और पेट को खुश रखने के लिए जरुरी है संतुलित आहार। संतुलित खान-पान के साथ ही यह जरुरी है कि आपकी पाचनक्रिया भी हस्ट-पुष्ट हो।

इसी को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों के हालिया शोध के अनुसार, शरीर को खुश रखने के लिए यह बेहद जरुरी हो गया है कि आप अपनी भूख के हिसाब से थोड़ा कम आहार लें। जिससे आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलेगी। ऐसा करने से न सिर्फ आप बीमारियों से दूर रहेगें बल्कि आपकी पाचनक्रिया भी ठीक तरीके से काम करेगी।

साथ ही इस शोध के अनुसार, ऐसा करना आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूती देगा और पाचनतंत्र को ठीक रखते हुए आपके शरीर में नई ऊजाओं का संचालन करेगा और शरीर को चुस्त, तरोताज़ा रखने में भी मदद करेगा।

संतुलित नींद और मीठे की मात्रा भी रखती है आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर, हाल की एक रिसर्च के चलते इस बात की पुष्टि की गई है, कि अगर आपकी मीठी चीजों से अच्छी दोस्ती है तो आपको सतर्क होने की आवश्यकता है नहीं तो आपको इसका भारी जुर्माना अदा करना पड़ेगा। जिससे आपका दिमाग सुस्ती का शिकार हो जायेगा और आपकी याद करने की क्षमता भी कम होने की संभावनाऐं रहती हैं। जिससे बचने के लिए मीठा खाने के कुछ देर बाद भीगे हुए बादाम फायदेमंद होते है। उसी तरह अच्छी नींद भी आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार है।

Related posts

रायबरेली नरसंहार को लेकर भाजपा में मची रार, स्वामी प्रसाद और बृजेश पाठक हुए आमने-सामने

piyush shukla

ऑटो-टैक्सी चालकों को केजरीवाल सरकार देगी 5 हजार रुपए की आर्थिक मदद, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Saurabh

चंडीगढ़ सेक्टर 26 से पुलिस ने विकास बराला को साथी समेत किया गिरफ्तार

Pradeep sharma