हेल्दी डायट भी हो सकती है सेहत के लिए हानिकारक

नई दिल्ली। ज्यादा जंक फूड सेहत के लिए हानिकारक होता है।ये तो हम अक्सर सुनते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि हेल्दी फूड खाने से भी सेहत पर बूरा असर पड़ता है। पड़ गए ना हैरत में। ये बात बिल्कुल सच है।जिन हेल्दी डॉयट को आप लेते हैं उसे खाने का भी एक सही वक्त होता है।

 

सेब- एन एप्पल ए डे कीप्स ए डॉक्टर अवे…..सेब के लिए कहा जाता है कि इसे अगर रोज सुबह खाएं तो कभी डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर आप सेब को रात के समय खाते हैं तो यह एसिडिटी की समस्या बढ़ाता है। इसलिए रात के समय सेब का सेवन ना करें।

कॉफी- थकावट दूर करनी हो तो झट से कॉफी बना लो।कॉफी को सुबह पीएं तो आपके मन और तन दोनों में जोश भर देता है, लेकिन ये कॉफी अगर आप रात में पीते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक है।रात के समय कॉफी पीना शरीर की पाचन क्षमता को खराब करता है।

दूध- अपनी डाइट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए, यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है। कुछ लोग दूध को सुबह तो कुछ लोग रात में दूध पीते है, लेकिन दूध को रात के समय पीना ही फायदेमंद होता है। सुबह दुध पीने से बेहतर है।

केला का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन रात में इसे खाने से यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपको कोल्ड और कफ जैसी समस्याएं हो सकती है। केले का सेवन हमेशा दिन में करें। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ हार्ट बर्न की प्रॉब्लम से भी निजात दिलाता है।