इन चीजों को डाइट में शामिल कर त्वचा का बनाए हेल्थी

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई  चाहता हैं कि वो बेहद ही खूबसूरत हो, खासकर लड़कियां अपनी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहते हैं जिसके लिए वो तमाम तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं उससे खूबसूरती आने की वजह उनका चेहरा और उनकी त्वचा और ज्यादा खराब हो जाती हैं लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए कुछ टिप्स जिन्हें अपनाने से आप अपनी त्वचा को और ज्यादा निखार सकते हैं

आपकी त्वचा आपके डाइट पर निर्भऱ करती हैं अगर आपकी डाइट अच्छी होगी तो आपकी त्वचा पर भी निखार होगा लेकिन कुछ लोगों की डाइट तो अच्छी होती हैं लेकिन उसके बाद भी उनकी त्वचा में निखार नहीं आता ऐसे लोगो को आज हम तो बताने जा रहे हैं उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।जिसके बाद आपकी त्चचा ल पर और ज्यादा निखार आ जाएंगा।

आपकी त्वचा को दमकाने के लिए सैकडों ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट भी बहुत हैं। अगर आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपनी त्वचा को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं। बस आपको अपनी डायट में थोड़ा बदलाव करना जरूरी है. चलिए जानते हैं आपको डायट में किन-किन चीजों को शामिल करना हैं।

स्ट्राबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इससे सूरज की रोशनी में त्वचा खराब नहीं होती. स्ट्राबेरी में मौजूद विटामिन ई से त्व‍चा के सेल्स नष्ट होने से बचते हैं.अंडे में बायोटीन की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी त्वचा के साथ-साथ नाखून और बालों के लिए भी अच्छा है. अंडे में मौजूद सेलेनियम बढ़ती उम्र में त्वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है।

मछली में एंटी इन्फ्लेमेट्री ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. साथ ही सीफूड ओएस्टर्स और क्रैब्स में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है. ये सभी पदार्थ त्वचा को हेल्दी बनाते हैं।

गाजर में विटामिन ए होता है और त्वचा के टिश्यू को रिपेयर करने और संतुलित करने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता पड़ती है. इससे त्व‍चा में रूखापन भी नहीं रहता।

बादाम में उच्च मात्रा में फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो कि त्वचा को सूरज की रोशनी में खराब होने से बचाता है।

पानी पीने से ना सिर्फ त्वचा पर ग्लो आता है बल्कि त्वचा पर पड़ने वाली झुरिर्यों और पिंपल्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

इन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने पर आप देखेगें कि कैसे आपकी त्वचा पर निखार आता हैं।