featured लाइफस्टाइल हेल्थ

Health Tips: ये बुरी आदतें हड्डियों को करती है कमजोर, जल्द छोड़ दें ये काम

protect themselves from this disease ... might weaken your bones Health Tips: ये बुरी आदतें हड्डियों को करती है कमजोर, जल्द छोड़ दें ये काम

Health Tips: जीवन की एक छोटी सी गलती भी आपको एक बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती है। और जब बात हमारे स्वस्थ की हो तो ये बुरी आदतें काफी जल्दी सेहत पर असर डालती है।

जिसकी वजह से उठते बैठते भागते दौड़ते पैर हाथों में दर्द महसूस होता है। ऐसे में इसकी वजह हड्डियों को कमजोर होना भी हो सकता है हाला की हड्डियों के कमजोर होने के पीछे कोई ठोस कारण तो नहीं है लेकिन कई बुरी आदतें इसे प्रभावित जरूर करती हैं और अगर आप भी यही गलती कर रहे हैं तो आज ही संभल जाए।

हड्डियों को कमजोर करने वाली बुरी आदतें
  • यदि आप अधिक नमक खाते हैं तो हड्डियों की बोन डेंसिटी कम होने लगती हैं। नमक की जरूरत से अधिक मौजूदगी सोडियम कैलशियम को शरीर से कम करने लगती है। ऐसे भी खाने में हमेशा स्वाद अनुसार एवं कम नमक ही खाना चाहिए।
  • यदि work-from-home करते हैं या फिर घर से बेहद कम बाहर निकलते हैं। तो आपकी हड्डी कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण सूरज से मिलने वाले विटामिन डी की कमी हो सकता है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी है।
  • यदि आप बहुत ज्यादा अलग करते हैं तो वह भी हड्डी को कमजोर करने का कारण हो सकता है ऐसे में शरीर की मूवमेंट बेहद जरूरी है जो हड्डी को मजबूती प्रदान करती है।
  • स्मोकिंग एवं धूमधाम से ना केवल फेफड़ों की हड्डी प्रभावित होती है बल्कि शरीर की अन्य हड्डियों पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • यदि आपके खाने में उचित पोषक तत्व शामिल नहीं है तो हड्डी के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह यह भी हो सकता है।
  • पूरी नींद ना होना। नींद की वजह से भी हड्डियां कमजोर होने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

 

Related posts

साहित्य अकादमी ने की अपने प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा

Rani Naqvi

‘भाभी जी घर पर हैं’ सीरियल की ये अभिनेत्री हुई आम आदमी पार्टी में शामिल

Aman Sharma

नाचने वाली के मुंह लगेंगे तो सियासत नहीं कर पाएंगे: आजम खान

Rani Naqvi