हेल्थ

अस्थमा की बीमारी को दूर करेंगे ये घरेलु नुस्ख़े, जानें कैसे करना होगा इस्तेमाल

asthma अस्थमा की बीमारी को दूर करेंगे ये घरेलु नुस्ख़े, जानें कैसे करना होगा इस्तेमाल

बढ़ता प्रदुषण हम सबके लिये एक समस्या बनता जा रहा है, ऐसे में कई लोगों को अस्थमा की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। आज हम आपको बतानें जा रहे हैं, कुछ आसान से घरेलु नुस्खे जिनके इस्तेमाल से आप इस बिमारी में राहत पा सकते हैं। तो देर किस बात की जानते हैं कि अस्थमा की बिमारी में आपको क्या खाना चाहिये जिससे आप रह सकें एकदम फिट।

44,353 Astma Stock Photos | Free & Royalty-free Astma Images | Depositphotos

अगर आप भी अस्थमा की समयसा  से परेशान हैं तो एक बर्तन में पानी लेकर आंच पर रख दें और जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें  थोड़े मेथी के दाने डालकर उबाल लें। और पिर जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा  शहद और अदरक का रस मिला दें,   मेथी दाने का पानी अस्थमा की परेशानी में मदद करता है।

अस्थमा की बीमारी में आंवले का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है,  चलिये जानते हैं इसका आपको कैसे सेवन करना है इसके लिये आंवले को धुप में सुखाकर पीस लें फिर  अब इसमें  2 चम्मच आंवले का पाउडर, 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खाने अस्थमा की परेशानी में राहत मिलती है।

पालक और गाजर का रस  भी इस बीमारी में आपको फायदा दिलाता है, जी हां आप अपनी दिनचर्या में इस रस को आप शामिल कर सकते हैं। और फायदा देख सकते हैं

इसके अलावा लाल प्याज भी आपको इस रोग में मदद दिलाने का काम करती है, जी हां लाल प्‍याज में  थिओसल्‍फेट, क्‍यूसरसेटिन और एंथोसियानिन सियानिडिन होता है। ये फ्लेवेनॉएड और एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में  काम करते  हैंं ।

और इनकी वजह से ही लाल प्याज अस्‍थमा और एलर्जी की बिमारी में मदद करती है।  इसलिये आपको अपने खाने में लाल  प्याज का सेवन करना चाहिये ।

Related posts

दिल्ली में तेज हो रही है वायरल फीवर और डेंगू की रफ्तार, रोजाना दर्ज हो रहे है 2000 केस

Nitin Gupta

अकेले में इस तरह की कल्पनाएं करती हैं लड़कियां

Rani Naqvi

पीरियड्स में यहां बच्चियों और महिलाओं के साथ होता है ये सलूक

piyush shukla