January 26, 2022 4:40 pm
featured दुनिया देश हेल्थ

ओमीक्रोन वेरिएंट बढ़ा रहा टेंशन, DELHI-MUMBAI में CORONA OMICRON की लहर तेज

corona 1 ओमीक्रोन वेरिएंट बढ़ा रहा टेंशन, DELHI-MUMBAI में CORONA OMICRON की लहर तेज

दक्षिण अफ्रीका से शुरू होकर यूरोप में तबाही मचा रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत-चीन और पाकिस्तान समेत कई एशियाई देशों में तेजी से फैलने लगा है।

यह भी पढ़े

लखीमपुर कांड : SIT का बड़ा खुलासा,साजिश के तहत हुई किसानों की हत्या,बढ़ाई गई धाराएं

 

भारत में 8 से ज्यादा राज्यों में 45 केस सामने आ चुके हैं और विदेश से आए कई संदिग्ध मरीजों के टेस्ट सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

ओमीक्रोन से ब्रिटेन में 1 व्‍यक्ति की मौत

दिल्ली में मंगलवार को ओमिक्रॉन के 4 केस मिले, तो महाराष्ट्र में अब तक 20 केस सामने आ चुके हैं। इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट पर कोविड वैक्सीन्स के असर को लेकर आई कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की नई स्टडी नई महामारी को लेकर चिंता को और बढ़ा सकती है। कोरोना पर हाल ही में हुईं कुछ रिसर्च से सामने आया है कि कोरोना के नए वैरिएंट से रक्षा करने में वैक्सीन कमजोर पड़ती नजर आ रही है।

corona 1 ओमीक्रोन वेरिएंट बढ़ा रहा टेंशन, DELHI-MUMBAI में CORONA OMICRON की लहर तेज

ओमीक्रोन जंगल की आग की तरह से फैलना शुरू

कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट दुनिया के उन देशों में जंगल की आग की तरह से फैलना शुरू हो गया है जहां पर इनके मामले सामने आए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही इसके लक्षण हल्‍के हैं, फिर भी बड़ी संख्‍या में लोग इससे संक्रमित हो सकते हैं और उन्‍हें अस्‍पताल जाना पड़ सकता है। इसमें कई लोग अपनी जान भी गंवा सकते हैं। विशेषज्ञों ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है कि ओमीक्रोन से ब्रिटेन में 1 व्‍यक्ति की मौत हो गई है और 10 लोग अस्‍पताल पहुंच गए हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का क्या है कहना ?

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने पिछले सप्‍ताह कहा था, ‘यह दक्षिण अफ्रीका में डेल्‍टा वेरिएंट से ज्‍यादा तेजी से फैल रहा है जहां अभी तक डेल्‍टा का प्रसार कम है। यही नहीं दुनिया के उन देशों में भी ओमीक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है जहां डेल्‍टा वेरिएंट बहुत ज्‍यादा फैला हुआ है। इसमें ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं। डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा कि उपलब्‍ध आंकड़े को देखें तो इस बात की पूरी संभावना है कि जहां पर सामुदायिक संक्रमण शुरू हो गया है, ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्‍टा वेरिएंट को पीछे छोड़ देगा।

 

corona virus istock 1002462 1624879530 ओमीक्रोन वेरिएंट बढ़ा रहा टेंशन, DELHI-MUMBAI में CORONA OMICRON की लहर तेज

अन्‍य वेरिएंट के मुकाबले आसानी से फैल रहा  ओ‍मीक्रोन

अभी तक यह पूरी तरह से स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि नया वेरिएंट कितना ज्‍यादा घातक है। हालांकि अभी तक जितने भी मामले सामने आए हैं, वे सभी हल्‍के हैं। यह आश्‍वस्‍त करने वाला तो है लेकिन ओ‍मीक्रोन वेरिएंट अगर डेल्‍टा और अन्‍य वेरिएंट के मुकाबले ज्‍यादा आसानी से फैल रहा है।  वैक्‍सीन और पहले के संक्रमण के बाद मिली सुरक्षा को तोड़ रहा है।  ज्‍यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है तो इसका मतलब यह है कि ज्‍यादा लोग अस्‍पताल जाएंगे और उनकी मौतें होंगी।

वैक्‍सीन बनाम वायरस की रेस शुरू

ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री साजिद जाविक ने कहा कि हम अभी तक ओमीक्रोन के बारे में जितना जान पाए हैं, यह बहुत तेज गति से बढ़ रहा है। यह कुछ उस तरह से है जिसे हमने पहले कभी देखा नहीं था। यह संक्रमण के मामले में प्रत्‍येक 2 या 3 दिन में डबल हो रहा है। एक बार फिर से अब वैक्‍सीन बनाम वायरस की रेस शुरू हो गई है। उधर, अमेरिका में भी कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका में कुल कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 5 करोड़ से ज्यादा हो गई है। ये आंकड़ा जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने साझा किए हैं। डेटा के अनुसार, यूएस में सोमवार दोपहर तक कुल 7,97,916 मौतें हुई हैं। इसी के साथ मामलों का आंकड़ा बढ़कर 5,00,09,507 हो गया है।

Corona Vaccination: एक लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाने का जश्न मनाएगा Civil Hospital

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, सांताक्रूज के बिली गार्डनर और मार्म किलपैट्रिक ने कोरोना पर डेटा को शामिल करते हुए कंप्यूटर मॉडल विकसित किया है। इसके मुताबिक, कोरोन वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से अन्य वैरिएंट की तुलना में सुरक्षा बहुत कम होने की संभावना है, हालांकि, अभी भी वैक्सीन गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है।

 

Related posts

राज्यपाल कल्याण सिंह से मिले नवनियुक्त महाधिवक्ता एम.एस. सिंघवी

mahesh yadav

भारतीय मूल की लड़की का नाम टाॅप युवा वैज्ञानिकों की लिस्ट में शामिल, जानें क्या रही वजह

Trinath Mishra

19 साल पहले केबीसी में जीते थे 1 करोड़ रुपये, आज है गुजरात के पोरबंदर में एसपी

Shubham Gupta