featured हेल्थ

पुरुषों को जरुर लेने चाहिये ये जरूरी विटामिन, वरना हो सकती हैं ये बीमारीयां

Health Tips: स्वस्थ लिवर के लिए जरूर खाएं यह चीजें

पुरुषों को अपनी डाइट में ये कुछ विटामिन और मिनरल जरुर लेने चाहियें, ताकि वो कई तरह की बीमारी हो सकती हैं। तो चलिये जानते हैं कि पुरुषों को अपनी डाइट में कौन से जरूरी विटामिन और मिनरल्स शामिल करने चाहिये ताकि रह सकें फिट और हेल्दी।

विटामिन और मिनरल की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां:

दिल की बीमारी
हाई ब्लड प्रेशर
कमजोर हड्डियां
थकावट
मोटापा
आर्टरी में सूजन
ब्लड फ्लो में गड़बड़

पुरुषों को जरूर लेने चाहिए ये विटामिन और मिनरल्स: 
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हर किसी को अपनी डाइट में  विटामिन और मिनरल जरूर लेना चाहिये।  लेकिन पुरुषों की डाइट में कई बार  विटामिन और मिनरल्स की कमी देखी गयी है।  जिसकी वजह से कई बीमारियां उन्हें हो सकती हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है,  साथ ही ये रक्त धमनियों की इंफ्लामेशन घटाने में काफी मददगार होता है।  लेकिन कई बार पुरुष इसे  पर्याप्त मात्रा में नहीं ले पाते, वो सूरज से पर्याप्त अल्ट्रावायलेट बी रेज नहीं ले पाते।  इसलिए पुरुषों को चाहिये कि डाइट में  सैल्मन मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद और मशरूम जैसी चीजों को जरुर शामिल करें।

विटामिन बी12

मीट, पॉल्ट्री, अंडे, मछली, चीज़, योगर्ट, दूध आदि से विटामिन बी12  पाय जाता है।  इसलिये इन चीजों का सेवन भी जरुर करना चाहिये।

पोटैशियम

ये आपकी सेल्स को एनर्जी के रूप में ग्लूकोज का इस्तेमाल करने में मदद पहुंचाता है। पोटैशियम शरीर में सोडियम के असर को कम करने में भी मदद करता है। इसलिये एवोकाडो, आलू और केले का सेवन करके आप पोटैशियम ले सकते हैं।

Related posts

यहां जानिए…चिकनगुनिया से बचने के घरेलू उपाय

bharatkhabar

Breaking News

सीएम योगी के फैन हुए कांग्रेस विधायक, बोले- मैं योगी जी को भगवान से कम नहीं मानता

Aman Sharma