हेल्थ

टमाटर खायें और इन बिमारियों को भगायें

juice8 टमाटर खायें और इन बिमारियों को भगायें

टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी जैसे कई गुण पाये जाते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको  एसिडिटी की परेशानी हो तो टमाटर खाने से दूर हो सकती है।

टमाटर देखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही ये गुणों से भी भरपूर है। एक स्टडी के मुताबिक लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथके वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि पके टमाटर में एक ऐसा पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने  में ही नही मदद करता है,  बल्कि उनको बनने ही नहीं देता।

tamato 84 टमाटर खायें और इन बिमारियों को भगायें

टमाटर सनबर्न और टैन्ड स्किन को भी रोकने में मदद करता है
टमाटर सनबर्न और टैन्ड स्किन को भी रोकने में मदद करता है। साथ ही  टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन स्कीन को अल्ट्रावायलेट किरणों से प्रोटेक्ट करता है।

पेट के लिए
पेट में कीड कीड़े हैं तो हर रोज खाली पेट टमाटर खाने फायदा होता है। टमाटर में हींग का छौका लगाकर पीजिए, पेट के सारे कीडे मर जाएंगे।

टमाटर पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है। चलिये जान लेते हैं और किन-किन परेशानियों से बचाता है टमाटर।

डायबिटीज को मरीजों को टमाटर खाने से लाभ मिलता है
माना जाता है कि डायबिटीज को मरीजों को टमाटर खाने से लाभ मिलता है,  रोज एक खीरा और एक टमाटर शुगर पेशेंट को जरुर खाना चाहिये। साथ ही टमाटर आंख और  पेशाब की बिमारी को भी ठीक करता है।

rog टमाटर खायें और इन बिमारियों को भगायें

लीवर और किडनी से जुड़ी बिमारी में टमाटर खाने से लीवर और किडनी को काम करने में मदद मिलती है।  आप चाहें तो हर रोज टमाटर का सूप  भी पी सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आपको गठिया की बीमारी है तो टमाटर का सेवन जरुर करें, इसके लिये एक गिलास टमाटर के रस को सोंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह और शाम पीने से गठिया रोग में फायदा मिलता है।

 अगर चाहते हैं एक हेल्दी लाइफ तो अपनी डाइट में टमाटर को जरुर शामिल करें, ये प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी  से दूर रखता है। ये आपको बाजार में आसानी से भी मिल जाता है साथ ही ये ज्यादा मंहगा भी नहीं आता और ये आपको देगा कई सारे हेल्थ बेनिफिट

Related posts

आखिर डेंगू से कैसे उबर पायेगा देहरादून, लगातार बढ़ती जा रही है मरीजों की संख्या

Trinath Mishra

लगातार झड़ते बालों से आप भी हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके , मिलेगा लाभ

Rahul

लार से पता चलेगी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता

Anuradha Singh