January 30, 2023 7:30 pm
featured हेल्थ

Health News: दोपहर के खाने के बाद क्यों आती है हमें नींद?

sleep 1 Health News: दोपहर के खाने के बाद क्यों आती है हमें नींद?

हम जानते हैं कि खाना शरीर को ताकत प्रदान करता है। खाना खाने के बाद फुर्ती आनी चाहिए लेकिन दोपहर का वक्त ऐसा वक्त होता है जब खाना खाने के बाद फुर्ती की जगह नींद और सुस्ती आती है। ऐसा क्यों होता है आइए समझने की कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़ें:- क्या हुआ अनामिका जैन अम्बर के साथ?

किसी भी मौसम में लंच के बाद नींद आना स्वाभाविक हो चुका है। लंच के बाद शरीर थोड़ा आराम सा मांगता है। लगता है कि थोड़ा सा आराम कर एक झपकी ले ली जाए। नींद भी इतनी आती है कि काम पर असर पड़ने लगता है। आपको काम करने में भी दिक्कत आने लगती है। जिसकी वजह से आपका ध्यान भटक जाता है।

लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है। कुछ लोगों का कहना है कि लंच में चावल लेने से नींद ज्यादा आती है। लेकिन सवाल यह है कि जो लोग चावल नहीं खाते हैं उन्हें भी लंच के बाद नींद आती है।

कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि नींद आने की वजह ब्लड शुगर के लेवल में बदलाव होता है। स्टडी के अनुसार स्टार्च यानी कि चीनी वाले खाने के कारण इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे खून के बाहाव में शुगर को तोड़ने में मदद मिलती है जिसकी वजह से आप लंच के समय एनर्जी भरा खुद को पाते हैं। लेकिन लंच के बाद इन्सुलिन लेवल नीचे आने पर आपको कंसंट्रेशन करने में मुश्किल होने लगती है।

अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपको नींद नहीं आएगी…

ब्रेक लेकर खाएं: खाना कभी एक साथ पूरा नहीं खाना चाहिए इसे हिस्सों में बांट लें और दिन में छोटे-छोटे मिल्स खाएं, ब्रेक लेकर खाएं, ऐसा करने से आपका इन्सुलिन लेवल अचानक से नहीं बढ़ेगा। ध्यार रहे जो भी खाएं उसे अच्छे से चबाएं।

सही खाना खाएं: लंच में सही खाना लेना चाहिए ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों से परहेज करना चाहिए। लंच में प्रोटीन वाला सलाद शामिल है तो बहुत अच्छा है। आप लंच में हरी सब्जी ही खाएं।

मीठे से बचें: खाने में मीठा न खाएं तो बेहतर है। मीठे फूड आपको एनर्जी तो देते हैं लेकिन बाद में आप किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं इसके बजाय आप प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फलों का सेवन करें।

ठंडे तापमान में न रहें: लंच करने के ठीक बाद ठंडे तापमान में जाएंगे तो नींद आएगी इसलिए इससे बचें। शरीर के तापमान को संतुलित रखें।

सही कैफीन का इस्तेमाल: ऑफिस में अगर आप थकान को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो कुछ मिनट के लिए यह एनर्जी तो देती है लेकिन बाद में इससे तेजी से रिलीज होने वाली इंसुलिन सुस्ती और नींद आने का कारण बन सकती है।

Related posts

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में वेस्ट से संभावनाएं, बीजेपी विधायक सोमेन्द्र तोमर कैबिनेट की दौड़ में शामिल

Saurabh

पुतिन के खिलाफ प्रदर्शन करने पर 250 की हुई गिरफ्तारी

Pradeep sharma

IAS स्टिंग मामलाः चैनल के CEO उमेश शर्मा की जेल से रिहाई,पुलिस ने भेजा रांची

mahesh yadav