अगर पाना चाहते हैं हार्ट अटैक से निजात तो बहुत असरदार होगा 2 चम्मच दही -जाने कैसे

नई दिल्ली। आज देश विकास की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा हैं विज्ञान ने हर उस चीज का आज के समय में करके दिखाया हैं जो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था पर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में  कोई भी अपने स्वास्थ को लेकर सजग नहीं हैं स्वास्थ के मामलें में हर कोई लापरवाही बरतता रहता हैं जिसकी वजह से बिमारियां हमें बहुत ही आसानी से घेर लेती हैं इसलिए हार्टअटैक जैसी बिमारी आज के समय मे ंबहुत ही आम हो गई जिसको लेकर लोग लाखों करोड़ो रुपयें खर्च करते हैं पर क्या आपको पता हैं कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारी को 2 चम्मच दही के जरिए खत्म किया जा सकता है।

दही के फायदे

दही खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्मियों में मौसम में दही का सेवन करने के फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ये ना सिर्फ इंसान को फ्रेश रखता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में मदद करता है। अमेरिकन जरनल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक स्टडी में साफ हुआ है कि व्यक्ति के कार्डियोवसकुलर हेल्थ को बनाए रखने के लिए दही बहुत लाभदायक है। हेल्थ के लिए फर्मेंटेड डेरी प्रोडक्ट्स काफी अच्छे होते हैं। स्टडी में कहा गया है कि दही का सेवन करने से महिलाओं को 30 प्रतिशत और पुरुषों को करीब 19 प्रतिशत तक हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी अपनी डाइट में दही को शामिल करना चाहिए।

इन बिमारियों से भी दिलाती हैं निजात

दही कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही खाने से दांत भी मजबूत होते हैं। दही ऑस्टियोपोरोसिस (जोडों की बीमारी) जैसी बीमारी से लड़ने में भी मददगार होती है।

डायबिटोलॉजिया जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें तो दही के नियमित सेवन से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा 28 प्रतिशत तक कम हो जाता है। दही में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और सैचुरेटेड फैट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो डायबिटीज टाइप 2 से दूर रखने में आपकी मदद करते हैं। इसलिए अगर आप डायबिटीज से परेशान है तो अपने आहार में दही को शामिल करें।

दही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पेट की बीमारी से परेशान लोगों को अपने आहार में दही को प्रचूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। पेट में जब अच्छे किस्म के बैक्टीरिया की कमी हो जाती है, जिसके चलते भूख न लगने जैसी तमाम बीमारियां पैदा हो जाती हैं। इस स्थिति में दही सबसे अच्छा भोजन बन जाता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाये जाते हैं जो पेट की बीमारी को ठीक करते हैं। यह इन तत्वों को हजम करने में मदद करता है। दही में अजवाइन मिलाकर पीने से कब्ज की शिकायत समाप्त होती है।

त्वचा मुलायम

चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है। दही से चेहरे की मसाज की जाये तो यह ब्लीच के जैसा काम करता है। गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न की समस्‍या को दूर करने के लिए दही मलना चाहिए, इससे सनबर्न और टैन में फायदा मिलता है। इसके अलावा त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए। जैतून के तेल और नींबू के रस के साथ दही का चेहरे पर लगाने से चेहरे का रूखापन समाप्त होता है।

इन रोगों को भी दूर करता हैं दहीं-

दही के सेवन से हार्ट में होने वाले कोरोनरी आर्टरी रोग से बचाव किया जा सकता है। दही के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है।

दही पीने से पाचन क्षमता बढती है और भूख भी अच्छे से लगती है।

सर्दी और खांसी के कारण सांस की नली में इन्फेक्शन हो जाता है। इस इंफेक्शन से बचने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए।

लू से बचने के लिए दही का प्रयोग किया जाता है। लू लगने पर दही पीना चाहिए।

अगर आपको मुंह  में छालें हो जाते हैं तो उनको दूर करने के लिए भी आप दही को उपचार के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है। मुंह में छाले होने पर दही से कुल्ला करने पर छाले समाप्त हो जाते हैं। तो अगर आगे सें इन बिमारियों में से किसी सें भी आप या आपका कोई भी जाननें वाला पीडित हैं तो उसे दही कें इन नुस्खों के बारें में बताएं

ये भी पढे़ं:-

आपकी ये गंदी आदते, सेहत के लिए हो सकती है अच्छी, जाने कैसे