38 people died after drinking spurious liquor in Ukraine अगर आप भी हैं कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, हो सकता है नुकसान

गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स को सबसे बेहतरीन माना जाता है। कई घरों के फ्रिज में अगर आप देखें तो कोल्ड ड्रिंक्स जरूर दिख जाएगा। घर, दफ्तर से लेकर लोग पार्टी फंक्शन में भी कोल्ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स का देखा गया खासा क्रेज

बात करें युवाओं की तो युवाओं में कोल्ड ड्रिंक्स का खासा क्रेज देखने को मिलता है। हालांकि इन कोल्ड ड्रिंक्स का शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। हेल्थलाइन के मुताबिक, यह आपके वजन को तो बढ़ा ही सकता है, लिवर को भी नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी डिस्टर्ब करता है और इंसुलिन की समस्या को भी बढ़ा सकता है।

लगातार बढ़ता है वजन

कोल्ड ड्रिंक्स में सुक्रोज तत्व पाया जाता है जिससे फ्रक्टोज बनती है। फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है । कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होते है। इसलिए यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। एक स्टडी में पाया गया है कि रोजाना शुगर ड्रिंक्स के सेवन से मोटापे की समस्या होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

डैमेज होने लगता है लीवर

कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं। इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होता है तो फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है।

डायबिटीज का बढ़ जाता है खतरा

कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। कुछ शोधों में पता चला है कि लोगो को इसका एडिक्शन हो जाता है जिससे दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो फील गुड कराता है।

Guru Purnima 2021: इस गुरु पूर्णिमा कैसे करें गुरु का पूजन, जानिए पूरी विधि

Previous article

प्रयागराजः छात्रों के लिए खुशखबरी, AU में जल्द ही शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.