Fashion Fitness Life Style Mobile लाइफस्टाइल

आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

phone 1 1 आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

आज के समय में फ़ोन की ऐसी आदत लग गई है, कि अब हम फ़ोन के बिना अपनी ज़िंदगी सोच नहीं सकते । लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ़ोन हमारे लिए कितना खतरनाक हो गया है ।

यह भी पढ़े

 

रणवीर सिंह के न्यूड फोटोशूट ने मचाया तहलका,तस्वीरें देख भड़कीं TMC सांसद, कह दी ये बात

 

 

आज हमें फोन की लत ऐसी लग चुकी है लोगों को कि सुबह उठने से लेकर रात को जब तक नींद न आए इसका मोह नहीं छोड़ पाते और अब तो लोग टॉयलेट जाते वक्त भी इसे साथ लेकर जाते हैं। लेकिन टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने की आदत आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार बना सकती है। तो आइए जानते हैं कैसे ये आदत सेहत को कर सकती है प्रभावित।

cbse, release, guideline, children, smartphone, school

टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने के बाद ज्यादातर लोग उसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते और कई लोग फोन इस्तेमाल के बाद बिना हाथ धोए ही खाना खाने लगते हैं इससे उस पर लगे बैक्टीरिया हाथ से होते हुए आपके पेट में पहुंचते हैं। जिससे डायरिया, यूटीआई और डाइजेशन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यहां तक कि इससे पेट के अंदरुनी हिस्सों और आंतों में सूजन भी हो सकती है।

phone आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

पाचन क्रिया में गड़बड़ी की वजह से कब्ज और पाइल्स जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन इसकी एक दूसरी वजह आप मोबाइल को भी ठहरा सकते हैं। देर तक टॉयलेट में बैठे रहने से बेवजह प्रेशर लगाना पड़ता है। जिससे पाइल्स और फिशर के होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

earphone आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

टॉयलेट खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया का घर होता है और जब लोग यहां बैठकर मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद उसकी साफ-सफाई नहीं करते, तो इस पर चिपके हुए बैक्टीरिया पेट दर्द और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) जैसी इन्फेक्शन की वजह बन जाते हैं।

fitness woman using mobile phone 23 2148207225 2022 5 11 122148 आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

जब आप टॉयलेट में बैठकर स्मार्ट फोन चलाते हैं तो खतरनाक कीटाणु आपके मोबाइल से चिपक जाते हैं। टॉयलेट यूज करने के बाद आप हाथ तो धो लेते हैं लेकिन मोबाइल फोन को साफ करना शायद ही याद रहता है। तो ऐसे में उस पर चिपके खतरनाक जर्म्स, बैक्टीरिया टॉयलेट से होते हुए बेडरुम, किचन और डायनिंग या यों कहें घर के हर कोने में पहुंच जाते हैं।

girl using phone 1 आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बढ़ी बीमारियां

Related posts

आपके व्यक्तित्व को निखारने में घुंघराले बाल हो सकते हैं मददगार

Trinath Mishra

Summer Travel: गर्मियों में घूमने का बना रहे प्लान, तो ये जगह हैं बजट के हिसाब से परफेक्ट

Rahul

रसोई गैस के बढ़े दाम, आमजन परेशान, जाने कितनी बढ़ी कीमत

Rani Naqvi