Food लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आप भी खातें हैं कम नमक तो हो जाएं सावधान, हो सकता है सेहत को नुकसान

salt अगर आप भी खातें हैं कम नमक तो हो जाएं सावधान, हो सकता है सेहत को नुकसान

 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर चीज की ज़रूरत आवश्यकता के अनुसार होती है। इसलिए नमक का सेवन कम करना भी नुकसानदायक हो सकता है।

लोग कम नमक का करते हैं प्रयोग

लोग अक्सर अपने स्वरद के लिए कम नमक का प्रयोग करते हैं। जिसके चलते कुछ समय बाद उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि नमक का सेवन ज्यादा न करने में और बिल्कुल कम करने में काफी फर्क होता है। दरअसल, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर चीज की जरूरत आवश्यकता के अनुसार होती है। अगर नमक का सेवन ज्यादा करना नुकसानदायक हो सकता है। तो इसका कम सेवन करने से भी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कम होने का बना रहता खतरा

शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए सही मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है। नमक का सेवन बहुत कम करने से इसकी मात्रा शरीर में कम हो सकती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर काफी कम होने की संभावना बनी रहती है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट से संबंधित कई और दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है।

डायबिटीज पेशेंट के लिए भी कम नमक खतरा

डायबिटीज पेशेंट का सही मात्रा में नमक का सेवन न करने की वजह से, दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक का खतरा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। जानकारी के अनुसार टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट के लिए नमक का कम सेवन करना काफी खतरनाक हो सकता है।

शरीर में रहती है थकान और सुस्ती

शरीर में जरूरत की मात्रा से कम नमक खाने से शरीर में थकान और सुस्ती बनी रहती है। जिसकी वजह से व्यक्ति का किसी काम को करने में मन नहीं लगता है और न ही कोई काम सही तरह से हो पाता है। इसलिए नमक का सही तरीके से प्रयोग करे।

Related posts

एफडीए ने फाइजर के टीके को दी मंजूरी, ट्रकों में भरकर रवाना हुई वैक्सीन

Aman Sharma

हार्ट अटैक होने का डर हो तो पता करें अपना ब्लड ग्रुप

yogesh mishra

कंगना रनौत का क्लासी साड़ी स्वैग, आप भी देखें

mohini kushwaha