Fitness Life Style लाइफस्टाइल

आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

face keyin 3 आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

आज के समय में तनाव एक मानसिक विकार है। इससे शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे चेहरे की सुंदरता भी गायब हो जाती है। साथ ही चेहरे पर झाइयां आने लगती हैं।

यह भी पढ़े

मलेशिया ओपन बैडमिंटन की चैंपियनशिप में पीवी सिंधु पहुंची प्री क्वार्टर फाइनल में

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब शरीर में हार्मोन असंतुलित होता है, तो मेलानोसाइट्स सेल से मेलानिन पैदा होते हैं। इससे त्वचा पर काले धब्बे आने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि तनाव कम लें और त्वचा की देखभाल करें। साथ ही डॉक्टर की भी सलाह ले सकते हैं। अगर आप भी चेहरे की झाइयों से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो ये एंटी-एजिंग विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व मददगार साबित हो सकते हैं।

face wash

विटामिन-ए

विटामिन-ए रिच फ़ूड को डाइट में शामिल करने से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इसे रेटिनॉल भी कहा जाता है। ये एंटी-एजिंग सप्लीमेंट्स और सीरम में सहायक होता है। इससे ट्रेटीनोइन प्राप्त होता है, जो चेहरे की झुर्रियों को हटाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए विटामिन-ए युक्त फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।

face packs आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

विटामिन डी

ब्यूटीशियन की मानें तो सूर्य की किरणें से विटामिन-डी प्राप्त होता है। आसान शब्दों में कहें तो विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूर्य की रोशनी है। इसके लिए विटामिन डी को एंटी-एजिंग भी कहा जाता है। एक शोध से यह पता चला है कि विटामिन-डी से चेहरे की झुर्रियों से भी निजात मिलता है। इसके लिए रोजाना सन बॉथ जरूर करें। इसके अलावा, डाइट में विटामिन-डी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।

tamato face आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

जिंक

रेड ब्लड सेल्स में जिंक पाया जाता है। यह एक खनिज यानी मिनरल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर से जिंक का उत्पादन नहीं होता है। इसके लिए डाइट में जिंक युक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे चेहरे की झुर्रियों को हटाने में मदद मिलती है।

otas face pack आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

सेलेनियम

विटामिन-ई एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है। विटामिन-ई की कमी को सेलेनियम पूरा करता है। यह एक खनिज है, जो एंटी एजिंग की तरह कार्य करता है।

face keyin 3 आपके चेहरे पर भी हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा फ़ायदा

Related posts

बच्चों के बालों को जरुरी है पोषण, रखें खास ख्याल

Vijay Shrer

तो इसलिए मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? इस देश के हुई थी शुरूआत

mohini kushwaha

दूसरी डेटिंग पर रखें इन बातों का खास ख्याल

piyush shukla