Fitness Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

fruits इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

आजकल लाइफ इतनी बिजी हो गयी है कि इंसान अपने लिए ही समय नहीं निकाल पाता है । ऐसे में उसे जब भी समय मिले वह तब कुछ ना कुछ खाता पीता रहता है ।

यह भी पढ़े

दिशा पाटनी ने टाइट ड्रेस पहन दिखाया बोल्ड अवतार , तस्वीरें की शेयर

 

 

आज हम आपको बताएंगे कि फल कब और कैसे खाने चाहिए ताकि आपके शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचे ।

हमेशा खाली पेट ही खाएँ फल

रिपोर्ट के मुताबिक भोजन के साथ फल खाने से पाचन धीमा हो जाता है और भोजन आपके पेट में रुक जाता है और सड़ता है। यह भी दावा करता है कि भोजन के साथ फल खाने से गैस, बेचैनी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। फलों में फाइबर आपके पेट से भोजन के रिलीज़ को धीमा कर सकता है, लेकिन बाकी दावे झूठे हैं। फल खाना पचने में देरी का कारण बन सकता है, लेकिन इसकी वजह से खाना पेट में रुकता नहीं है।

apple fruit with steaker इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

खाने से पहले या बाद में फल खाने से इसका फायदा कम हो जाता है

यह दावा कि फलों का पूरी तरह से फायदा उठाने के लिए आपको इनका सेवन खाली पेट ही करना चाहिए। इसके अनुसार, अगर आप फलों को खाने से पहले या फौरन बाद खाते हैं, तो फलों के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। हालांकि,यह सच नहीं है।

khubani fruits इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

अगर आपको डायबिटीज़ है, तो आपको फल खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

डाबिटीज़ से पीड़ित लोगों को अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, और भोजन से अलग फल खाने से किसी तरह पाचन में सुधार होता है। हालांकि, कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण यह नहीं बताता है कि फल खाने से पाचन में सुधार होता है। इससे सिर्फ इतना पर्क पड़ता है कि फलों में मौजूद कार्ब्स और शुगर रक्त में तेज़ी से घुस जाते हैं, डायबिटीज़ से पीड़ित लोग इससे बचना चाहेंगे।

fruits इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

फल खाने का समय

इसके पीछे किसी का लॉजिक नहीं है और न ही सबूत। कुछ ऑनलाइन स्रोतों का दावा है कि फलों में मौजूद चीनी से आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे आपका पाचन तंत्र जाग जाता है। वास्तव में, कोई भी कार्ब युक्त भोजन आपके ग्लूकोज को अवशोषित करते हुए रक्त शर्करा को अस्थायी रूप से बढ़ा देगा, चाहे दिन का समय कुछ भी हो। फल आपके शरीर को ज़रूरी एनर्जी और पोषण देंगे और इसके अलावा कुछ भी नहीं। आपको अपने पाचन तंत्र को जगाने की ज़रूरत नहीं होती।

दोपहर बाद नहीं खाने चाहिए फल

इसके पीछे दावा यह है कि दिन के दो बजे के बाद फल खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, और वज़न बढ़ने का कारण बनता है। हालांकि, यह इस बात के पीछे कोई कारण नहीं है कि फल दोपहर में उच्च रक्त शर्करा का कारण बनते हैं। कोई भी कार्ब युक्त भोजन आपके रक्त शर्करा को बढ़ा देगा क्योंकि ग्लूकोज अवशोषित हो रहा है। लेकिन, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि दिन के किसी भी अन्य समय की तुलना में दोपहर 2 बजे के बाद ही आपका ब्लड शुगर अधिक बढ़ जाता है।

fruits इंसान को फल कब और कैसे खाने चाहिए यहां पढ़े पूरी ख़बर, मिलेगा लाभ

फल खाने का सही समय क्या है ?

दिन के किसी भी समय फलों को खाया जा सकता है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि आपको दोपहर में या भोजन के आसपास फल खाने से बचना चाहिए। फल स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें पूरे दिन खाया जा सकता है। हालांकि, अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो इस बारे में अपने पोषण विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें।

Related posts

अब खाएगें अमिताभ बच्चन ज़हर वाली खीर ……

Srishti vishwakarma

मां शैलपुत्री की पूजन के बाद भक्तों ने गाए गीत, जमकर झूमे, पूरे देश में हर्षोल्लास

bharatkhabar

देश में फिर बेकाबू होती कोरोना की रफ्तार, दिल्ली,महाराष्ट्र समेत कई राज्यों से सामने आ रहे हैं रिकॉर्डतोड़ केस

Neetu Rajbhar