December 1, 2021 10:09 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

दूध के साथ कभी न मिलाएं ये चीजें, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य !

milk 1 दूध के साथ कभी न मिलाएं ये चीजें, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य !

हम अकसर पोषण पाने के लिए दो या अधिक खाद्य पदार्थों को जोड़ते हैं और पकवान का स्वाद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है?

खराब खाद्य संयोजन पेट दर्द, सूजन, थकान, गैस और असुविधा का कारण बन सकते हैं। यदि आप लंबी अवधि के लिए गलत खाद्य संयोजनों का उपभोग जारी रखते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप चकत्ते, पुरानी पाचन समस्याएं और बदबूदार सांस की दिक्कत हो सकती है।

फूड कॉम्बिनेशन की बात करें तो हम अक्सर दूसरे फूड्स के साथ दूध पीते हैं। दूध हमारे दैनिक मदों में सबसे आम, महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। क्या आप जानते हैं कि दूध अपने आप में एक भोजन है और इसे कुछ अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर नहीं लेना चाहिए? यह एक पशु प्रोटीन है और अन्य प्रोटीन अन्य चीजों के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए।

इन खाद्य पदार्थों को कभी भी दूध के साथ न मिलाएं
अंडा, मांस, और मछली

दूध के साथ मछली और मांस के सभी प्रकार खाने से बचें, क्योंकि यह भारीपन और पाचन समस्याओं को बुलावा दे सकता है।

खट्टी सामग्री

आपको दूध के साथ खट्टे या अम्लीय वस्तुओं को क्लब नहीं करना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर फलों को दूध के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए। दूध को पचाने में अधिक समय लगता है और जब आप दूध और नींबू या किसी भी खट्टे फल एक साथ लेते हैं तो दूध आपके अंदर जाकप फट जाता है। इससे गैस और ईर्ष्या हो सकती है। कुछ लोग लैक्टोज असहिष्णु भी होते हैं, जिसका मतलब है कि वे दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं।

केला

दूध और केले का कॉम्बिनेशन भारी होता है और इसे पचाने में काफी समय लगता है। वहीं भोजन पचाने से थकान का अनुभव होगा। अगर आपको केला मिल्कशेक पीना पसंद है तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए एक चुटकी दालचीनी या जायफल पाउडर डालें।

खरबूजे

आयुर्वेद के अनुसार, दूध एक रेचक के रूप में कार्य करता है और खरबूजे में मूत्रवर्धक गुण होते हैं। जिसके परिणामस्वरूप कार्यों का टकराव होता है। आज भारत में एक रिपोर्ट के मुताबिक खरबूजे को पचाने के लिए जरूरी पेट के एसिड दूध को दही बनाते हैं, जिससे गैस्ट्रिक इश्यू होते हैं।

दही

दही को दूध के साथ क्लब नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी किण्वित उत्पाद को दूध के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के चैनलों या srootas को अवरुद्ध कर सकता है और आयुर्वेद के अनुसार संक्रमण, पेट की समस्याओं और खराब स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप भी हो सकता है।

मूली

दूध का सेवन करना एक पूर्ण भोजन है, और इसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए। मूली के साथ इसे खाने से आपके अंदर की गर्मी हो सकती है और पाचन की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

इसलिए, अगली बार जब आप स्नैक्स या भोजन करने के लिए बैठते हैं, तो खाद्य पदार्थों के इन संयोजनों से बचने की कोशिश करें। स्वस्थ रहने के लिए सुरक्षित खाएं।

Related posts

डीएम ने दिया आदेश, लखनऊ में मास्क  व सोशल डिसटेंसिग अनिवार्य

sushil kumar

गुलाब का फूल देकर करें इजहार-ए-मोहब्बत

kumari ashu

महिलाएं दिल के रोगों को लेकर रहें सतर्क

bharatkhabar