January 26, 2022 8:56 pm
लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर नहीं चाहते हैं कमजोर हो इम्यूनिटी तो इन चीजों से बना लें दूरी

Food Poisoning अगर नहीं चाहते हैं कमजोर हो इम्यूनिटी तो इन चीजों से बना लें दूरी

इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में बहुत मायने रखती है। इम्यूनिटी कमजोर होने पर हमें तरह-तरह के रोग या संक्रमण हो सकते हैं।

यह भी पढ़े

 

PM जीवन ज्योति बीमा योजना में मिलते है 330 रुपए , 2 लाख का इंश्योरेंस कवर, आप भी करें अप्लाई

लेकिन इम्यूनिटी बहुत कुछ हमारी अपनी जीवन-शैली के साथ ही खानपान संबंधी हमारी आदतों पर निर्भर करती है। कुछ फल, सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स व एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स पाये जाते हैं। इसलिये यह हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी ‘इम्यून-सिस्टम’ या इम्यूनिटी को मजबूती देते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं।

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए इन चीज़ों को करें ना

आजकल के व्यस्तता भरे माहौल में पैक्ड खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है। पर हमें जानना चाहिये कि अपनी इम्यूनिटी बरकरार रखने के लिये हमें इनका प्रयोग सीमित कर देना चाहिये। डिब्बा बंद और पैक्ड चीजों को देर तक सुरक्षित बनाये रखने के लिये जो प्रिजर्वेटिव्स इस्तेमाल किये जाते हैं वे सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं।

नमक हमारे खाने में इस्तेमाल होने वाली एक अनिवार्य चीज है। पर इसका एक सीमा से अधिक इस्तेमाल करना सेहत से जुड़ी दूसरी समस्यायें खड़ी करने के अलावा हमारी इम्यूनिटी पर भी गलत असर डालता है।

प्रोसेस्ड मीट से न केवल आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे आपके पाचन-तंत्र यानी डाइजेस्टिव-सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है। ये स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होते हैं।

आजकल फास्ट-फूड हमारी जिंदगी का एक हिस्सा हो गया फास्ट फूड में फाइबर की मात्रा भी न के बराबर होती है। ये हमारी मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा असर डालती है। इसलिये अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाये रखने के लिये हमें फास्ट फूड लेना कम कर देना चाहिये।

Related posts

अगर आपको भी होती है ब्लैकहेड्स की समस्या तो अपनाएं ये उपाये, एक रात में हो जाएंगे गायब

mohini kushwaha

नवरात्र में सेहत की थाली रखे की आपकी एनर्जी बरकरार

piyush shukla

इन अक्षरों के नाम वाले पति होते हैं, बीबी के गुलाम

mohini kushwaha