लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आप भी सर्दियों में पीते हैं कम पानी , तो इन फ्रूट्स का करें प्रयोग , मिलेगा फ़ायदा

drinking water 1617948386 अगर आप भी सर्दियों में पीते हैं कम पानी , तो इन फ्रूट्स का करें प्रयोग , मिलेगा फ़ायदा

हमारे शरीर में करीब सत्तर फ़ीसदी तक पानी ही होता है। इसीलिये हमें अपने सभी जैविक क्रियाकलाप को ढंग से चलाने के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने की जरूरत होती है ।

यह भी पढ़े

 

मुजफ्फरनगर : 6 विधानसभाओं में PM मोदी की वर्चुअल जन चौपाल

जानकारों के मुताबिक हमें रोजाना आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिये। यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है। पानी कम पीने से हमारी पाचन-क्रिया से लेकर रक्तचाप यानी ब्लड-प्रेशर पर भी असर पड़ता है।

कम पानी पीने पर इन फ्रूट का करें प्रयोग
केला

केले में कई सारे विटामिन्स व पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं। जो इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं और ये हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

दूध

दूध में अधिकांश हिस्सा पानी ही होता है। साथ ही इसमें कई विटामिन्स व प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही फैट भी पाया जाता है। दूध का सेवन करने से भी आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचे रहने में मदद मिलती है।

टमाटर

टमाटर का सेवन करना आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। क्योंकि इसमें लगभग 94 प्रतिशत पानी होता है। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता है।

नारियल पानी

नारियल-पानी आपके शरीर को तुरंत हाइड्रेट कर देता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स काफी मात्रा में होते हैं। यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है। इसलिये हमें सर्दियों के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये नारियल पानी का सेवन करते रहना चाहिये।

पालक

पालक में कैलोरी कम होती है पर पानी की मात्रा करीब 92 प्रतिशत तक होती है। साथ ही यह विटामिन्स व मिनरल्स और दूसरे एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स का भी बेहतर स्रोत है। इसलिये खासतौर पर सर्दियों के दौरान डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए पालक का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद साबित होता है।

Related posts

अगर अपनी जिंदगी से तनाव को करना चाहते हैं कम तो खाए ये 5 चीजें

Rahul

बारिश में कहीं बिगड़ न जाए सेहत, ऐसे रखिये ख्याल

Aditya Mishra

ज्यादा नमक खाना हो सकता है खतरनाक

bharatkhabar