January 21, 2022 2:05 pm
हेल्थ

अगर आपके बच्चों को भी है सर्दी-जुकाम की परेशानी तो अपनाएं ये तरीके , मिलेगी राहत

Cold-Cough Gharelu Nuskhe

छोटे बच्चों में सर्दी-जुकाम होने की समस्या आम होती है। खासकर सर्दी के मौसम में। ऐसे में बच्चों को संभालना काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है।

यह भी पढ़े

‘द कपिल शर्मा शो’ पर भी कोरोना का ख़तरा, सुमोना चक्रवर्ती हुई कोरोना पॉजिटिव

सर्दी-जुकाम को नॉर्मल सी बात मानें लेकिन आपके बच्चे इस परेशानी को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और रोते-चिड़चिड़ाते रहते हैं। यहां तक कि रात में ठीक से सो भी नहीं पाते हैं।

तो आप को कुछ घरेलू तरीकों को जरूर अपनाना चाहिए। क्योंकि इसका इलाज न करने से ये सर्दी-जुकाम की दिक्कत निमोनिया का रूप भी ले सकती है। तो आइये आज आपको बच्चों के सर्दी-जुकाम को दूर करने के कुछ तरीके बताते हैं।

सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए अपने बच्चों को अधिक से अधिक मात्रा में लिक्विड फ़ूड दें। साथ ही स्तनपान भी करवायें। इससे सर्दी की वजह से नाक में बनने वाला बलगम पतला हो जाएगा और निकलने लगेगा।

इससे पहले कि बच्चे की सर्दी निमोनिया में तब्दील हो, जल्द से जल्द इसका उपचार करना जरूरी है। नाक में जमी बलगम को साफ़ करना उपचार की पहली सीढ़ी है ।

बच्चे के सोते वक़्त उसके बिस्तर का सिरा ऊंचा रखें, इससे उसकी नाक से धीरे-धीरे सारा बलगम बाहर निकलने लगता है। साथ ही उसको सांस लेने में तकलीफ नहीं होती है। बच्चे का सिर ऊंचा करने के लिए उसके सिर के नीचे तौलिया रखा जा सकता है।

बच्चे के जुकाम को दूर करने के लिए चिकन सूप काम आ सकता है। ये बच्चे को भरपूर पोषण देने के साथ-साथ शरीर को भी गर्म रखता है। जिससे सर्दी-जुकाम और बलगम धीरे-धीरे दूर हो जाता है।

Related posts

फिर कहर बरपाएगा कोरोना: रूस में हर दिन हो रही रिकॉर्ड मौतें, वैक्सीनेशन के बावजूद अमेरिका में बढ़ रहे केस

Saurabh

आंखों से फैल रहा कोरोना अब कैसे बचेगा मानव जीवन?

Mamta Gautam

बॉडी बनाने के 14 परफेक्ट तरीके- 14 Perfect Ways to Build a Body

Trinath Mishra