September 25, 2021 3:00 am
featured उत्तराखंड

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने देहरादून के बड़े अस्पतालों में बंद की सामान्य ओपीडी

स्वास्थ्य विभाग देहरादून कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने देहरादून के बड़े अस्पतालों में बंद की सामान्य ओपीडी

देहरादून। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब देहरादून के बड़े अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद कर कर दी गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोनेशन एवं गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) प्रबंधन ने फैसला लिया है। इन दोनों अस्पताल में सामान्य ओपीडी अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। अस्पताल में मरीजों की भीड़ कम करने के लिये यह फैसला लिया गया है। कोरोना का संक्रमण अधिक न फैले इसके लिए राज्य सरकार ने भीड़-भाड़ को कम करने की सलाह दी है। इसी कड़ी में सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती रोगियों से मिलने वालों पर भी रोक लगायी गयी है। ऐसे में अब अस्पतालों ने भी अपने स्तर पर एहतियात बरतनी शुरू कर दी है।

बता दें कि कोरोनेशन एवं गांधी अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीसी रमोला के अनुसार सामान्य ओपीडी अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। वर्तमान में केवल फ्लू ओपीडी ही चलायी जा रही है। जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार आदि के मरीज देखे जाएंगे। कोरोना प्रभावित किसी देश व अन्य प्रदेशों से आने वाले मरीजों की सघन स्क्रीनिंग एवं उनका पूरा रिकार्ड रखने के निर्देश डॉक्टरों को दिये गए हैं। इस समय ऑपरेशन भी केवल इमरजेंसी केस में ही किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल की इमरजेंसी पूर्णतः चलती रहेगी। बता दें, इससे पहले दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भी सामान्य ऑपरेशन बंद किए जा चुके हैं।

देहरादून 4 कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने देहरादून के बड़े अस्पतालों में बंद की सामान्य ओपीडी

दिल्ली से मिली एडवाइजरी के मुताबिक एम्स ऋषिकेश समेत देहरादून जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सामान्य ओपीडी में मरीजों को बहुत जरूरी होने पर ही आने के लिए कहां जा रहा है। बहुत जरूरी न होने पर ऑपरेशन की अगली तारीख दी जा रही है। साथ ही सामान्य मरीजों को बताया जा रहा है कि वे टेलीफोन से ही डॉक्टरों से इलाज के लिए सलाह लें। इस मामले पर जिले का कोई भी चिकित्सा अधिकारी आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों की सूची मोबाइल नंबर समेत बहुत जल्द आम लोगों के लिए जारी की जा रही है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर आशुतोष सयाना सूची जारी करेंगे।

देहरादून वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) गेट के बाहर बैरिकेडिंग की गई है। इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकेडमी के तीन ट्रेनी आईएएस अधिकारियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने के बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एकेडमी के साथ ही एफआरआई व आईसीएफआरई के सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के सख्त आदेश जारी किए हैं ।

मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि तीनों संस्थान के अधिकारी, वैज्ञानिक व कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम को सख्ती से लागू करें। बता दें कि स्पेन समेत कई देशों के भ्रमण से लौटे इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकेडमी के तीन ट्रेनी आईएफ़एस अधिकारियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसके बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से सुरक्षा के सारे एहतियाती कदम उठा लिए गए हैं। कोरोना को लेकर आज शनिवार को डीजीपी अनिल रतूड़ी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए। पुलिस को अलर्ट पर रहने को कहा है।

Related posts

अयोध्या के 75 गांवों में ध्वजारोहण करेंगे अभाविप के कार्यकर्ता

Shailendra Singh

सीएम ने सहकारी बैंक के खाते ऑनलाइन करने के दिए निर्देश

Rani Naqvi

हैदराबाद बम धमाके में यासीन भटकल समेत पांच आतंकी दोषी करार

Rahul srivastava