featured हेल्थ

कैंसर और मोटापे से बचना है तो ऐसे करें खीरे का इस्तेमाल..

गर्मियां जब आती हैं तो अपने साथ सिर्फ गर्म हवाएं और लू नहीं बल्कि कई ऐसी कई सारी बीमारियां लेकर आती हैं। जो आपके शरीर को अंदर से लेकर बाहर तक काफी प्रभावित करती हैं।

गर्मियों में वैसे तो बाहर निकलने का मन नहीं करता लेकिन काम और जरूरत को देखते बाहर निकना पड़ता है। अगर आपकी भी ऐसी जीवनशैली है तो घर में रहकर खुद को कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से न सिर्फ सेहतमंद बना सकते हैं बल्कि आप अपनी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकते हैं।

ऐसा ही घरेलू उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम आपको खीरा खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आप इससे अपनी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकते हैं।

1-पानी की कमी पूरी
खीरे में 95% पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। अगर गर्मियों में आपको कमजोरी , बैचेनी और घराहत महसूस होती है तो खीरे के सेवन अवश्य करें।

2-दिल से रोगों से मुक्ति
खीरे में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खीरा खाने से दिनभर शरीर को एनर्जी मिलती है। खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग भी दूर रहते है।
3-मोटापे की छुट्टी
अगर आप मोटापे को लेकर पेरशान है और चाहकर भी कम नहीं कर पा रहे हैं तो आप आज से ही खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे में कैलोरी ना के बराबर होती है। वजन घटाने के लिए आप खीरे से बनी ड्रिंक या सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
4-मजबूत पाचन तंत्र
अगर आपका पेट सही नहीं रहता है और आप तमाम चीजे खाकर देख चुके हैं तो इस बार आप खीरे को इस्तेमाल करके देखें। खीरे में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ पेट से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है।
5-पत्थरी से हैं परेशान तो खाएं खीरा
अगर आप पत्थरी यानि की स्टोन की समस्या से परेशान है तो एक बार खीरे का इस्तेमाल करें। खाने में हर रोज इसका इस्तेमाल करने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है। यह पित्ते और कीडनी की पथरी से बचाए रखती है।
6- कैंसर से बचना है तो जरूर खाएं खीरा
खीरा अपने अंदर अनेकों गुण समेटे हुए होता है। इसी तरह एक गुण है कैंरस से बचाना। रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर हैं। इसलिए अपनी डाइट में जरूर करें इस्तेमाल।

https://www.bharatkhabar.com/home-remedies-for-hairfall/
7- आंखों को ठंडक
अगर गर्मियां शुरू होते ही आपकी आंखों में परेशानी भी शुरू हो जाती है। तो आप खीरे की स्लाइ़ काटकर आंखों मे रखें। ऐसा करने से आपको जरूर आराम मिलेगा। आप चाहें तो अपने चेहरे पर भी इसे रगड़ सकते हैं। कुछ दिन इसी तरह इसका इस्तेमाल करें फिर देंखे आपको कैसे लाभ मिलता है।

Related posts

सिंहासन देने की बात पर भी शिवसेना भाजपा का साथ नहीं देगी: संजय राउत

Trinath Mishra

सत्ता का मोह: आपस में भिड़े तालिबान और हक्कानी, पंजशीर में मारे गए 600 तालिबानी

Rahul

रायपुर: स्वास्थ्य महकमे की कार्यप्रणाली से खफा दिखे मुख्यमंत्री बघेल

Trinath Mishra